नहीं निगलेंगे सम्प्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाली कड़वी गोली: चीनी राष्‍ट्रपति

पेइचिंग
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार को अन्य देशों को चीन की सम्प्रभुता को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ चेतावनी दी। शी ने यह बात उस वक्त कही है जब, दक्षिण चीन सागर विवाद के मुद्दे को लेकर फिलीपींस की याचिका पर सुनवायी कर रहे संयुक्त राष्ट्र अधिकरण की ओर से विपक्ष में फैसला सुनाए जाने की आशंका के मद्देनजर पेइचिंग उसके प्रभावों से निपटने तैयारियों में जुटा हुआ है।

माओ-त्से-तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता माने जाने वाले शी ने कहा, ‘किसी भी देश को हमसे यह आशा नहीं करनी चाहिए कि हम अपनी राष्ट्रीय सम्प्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों को नुकसान पहुंचाने वाली कड़वी गोली को निगल लेंगे।’ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य 95वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जमा हुए थे। उसी दौरान राष्ट्रपति ने तालियों की गूंज के बीच उपरोक्त बात कही।

अपने पूर्ववर्ती हू जिन्ताओ के विपरीत शी ने 2013 में अपने 10 साल के कार्यकाल की शुरुआत कम्युनिस्ट पार्टी और सेना के प्रमुख के रूप में की। उसके बाद राष्ट्रपति पद ने उन्हें इस एकदलीय राष्ट्र का सबसे मजबूत नेता बना दिया। अशांत दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के आक्रामक रवैये का हवाला देते हुए, शी ने ‘ग्रेट हॉल ऑफ पीपल’ में आयोजित भव्य समारोह में कहा कि ‘हमें संकटों का डर नहीं है।’ उन्होंने देश की शक्तिशाली सेना और वैश्विक मामलों में चीन की विस्तृत भूमिका पर जोर दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News