देश के हर घर में 2019 तक बिजली: गोयल

कानपुर
ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि देश के हर घर को बिजली से रोशन करने का टारगेट 2019 तक पूरा हो जाएगा। यह काम अपने पुराने लक्ष्य से तीन साल पहले होगा। यूपी में सात दशकों से बिजली की किल्लत है। करीब 1.80 करोड़ घर अंधेरे में हैं। राज्य सरकारों ने तेजी से इलेक्ट्रिफिकेशन करने पर सहमति जताई है। सभी को मिलकर काम करना होगा। बिजली की दशा सुधारने के लिए केंद्र राज्यों पर निर्भर है।

गोयल ने कहा कि यूपी में 70 हजार गांवों तक बिजली पहुंचानी है। बीपीएल कार्ड वालों को मुफ्त में कनेक्शन दिए जाने हैं। इसके लिए अलग से बजट रखा है, लेकिन पैसे तभी मिलेंगे, जब शर्तें पूरी होने के साथ जमीन पर काम शुरू होगा। उदय उज्जवला स्कीम में यूपी की डिसकॉम को 30 हजार करोड़ के प्रॉफिट में लाने का टारगेट है, ताकि इसका फायदा जनता को भी मिले।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस स्कीम के पालन से 2019 के बाद हर साल डिसकॉम को 10 हजार करोड़ का फायदा होगा। यूपी को 73 हजार करोड़ टन क्षमता वाला शहरपुर जमापानी कोल ब्लॉक भी अलॉट किया गया है। यूपी को केंद्र से पर्याप्त बिजली मिल रही है। बिजली के मामलों में राज्यों से कोई भेदभाव नहीं हो रही है। घाटमपुर प्लांट दिसंबर-2020 में उत्पादन शुरू कर देगा, हालांकि अफसरों से इसे करीब एक साल पहले तैयार करने को कहा गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार