दुनिया के 5 बैंकों पर 5.7 अरब डॉलर का जुर्माना

वॉशिंगटन
बर्कले और रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड समेत पांच बड़े बैंकों पर विदेशी विनिमय और ब्याज दरों में धांधली पर 5.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक जेपी मॉर्गन, सिटी ग्रुप, बर्कले, आरबीएस और यूबीएस एजी पर 5.7 अरब डॉलर का यह ताजा जुर्माना लगाया गया है।

जेपी मॉर्गन, सिटी ग्रुप, बर्कले और आरबीएस ने अमेरिकी कानूनों के उल्लंघन की बात मानी है, जबकि यूबीएस एजी ने ब्याज दरों में गड़बड़ी के आरोपों को स्वीकार किया है।

अमेरिकी बैंक जेपी मॉर्गन और सिटी ग्रुप को जुर्माने के तौर पर 550 मिलियन डॉलर और 925 मिलियन डॉलर भरने होंगे। सबसे अधिक 2.4 अरब डॉलर का जुर्माना बार्कलेज बैंक पर लगाया गया है। 5.7 अरब डॉलर के इस जुर्माने में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अलग से लगाया गया 1.3 अरब डॉलर का जुर्माना भी शामिल है।

इन बैंकों पर जुर्माने की यह दूसरी किस्त है। इससे पहले 6 प्रमुख बैंक पर नवंबर 2014 में भी जुर्माना लगाया गया था। इस तरह इन बैंकों पर कुल मिलाकर 6.3 अरब पाउंड का जुर्माना लग चुका है। न्यू यॉर्क बैंकिंग रेग्युलेटर्स एग्रीमेंट के मुताबिक बर्कले को इस धोखाधड़ी में शामिल आठ कर्मचारियों को निकालना होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times