दिल्ली सरकार पर बकाया तीन हजार करोड़ रुपए

नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग को चिट्ठी लिखकर दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी को सभी निगमों को देय बकाया राशि का भुगतान करने के निर्देश देने का आग्रह किया है। हालांकि, भुगतान के इस मामले में बीजेपी चाहती है कि पहले दिल्ली सरकार तीनों नगरीय निकायों की उस राशि का भुगतान करे जो सरकार के ऊपर बकाया है।

बीजेपी सदस्यों का दावा है कि प्रॉपर्टी टैक्स के नाम पर सरकार पर कई करोड़ रुपए का बकाया है। दिल्ली बीजेपी चीफ सतीश उपाध्याय ने कहा, ‘सिविक एजेंसियों के साथ प्रॉपर्टी टैक्स के तौर पर दिल्ली ट्रांस्को, दिल्ली जल बोर्ड, डिस्कॉम और वैट विभाग जैसे विभागों का काफी पैसा दिल्ली सरकार पर बकाया है। सरकार को पहले इसका भुगतान करना चाहिए।’

उपाध्याय ने कहा, ‘हम जानना चाहेंगे कि क्या मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन सभी विभागों को बकाया चुकता करने के लिए पत्र लिखा है।’ बीते दिनों दिल्ली में सफाई कर्मचारियों ने भी हड़ताल कर दी थी, जो रविवार को समाप्त हुई। ऐसे में बीजेपी मौजूदा वित्तीय संकट का ठीकरा दिल्ली सरकार पर फोड़ने की तैयारी कर रही है।

बीजेपी सदस्यों का कहना है कि मुद्दा उस अवधि का है जो दिल्ली सरकार ने बकाया चुकाने के लिए निश्चित की थी। साथ ही, दिल्ली के चौथे वित्त आयोग की अनुशंसाओं को लागू करने के लिए भी बीजेपी सदस्य दिल्ली सरकार पर जोर डाल रहे हैं।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा, ‘दिल्ली सरकार पर ईस्ट कॉर्पोरेशन के 800 करोड़, साउथ कॉर्पोरेशन के 1600 करोड़ और नॉर्थ कॉर्पोरेशन के 600 करोड़ रुपए बकाया हैं। सरकार द्वारा तीन हजार करोड़ रुपए जारी करने के बाद ही ये निगम ढंग से काम कर पाएंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi