दिल्ली विधानसभा: बजट सत्र 22 मार्च से शुरू होगा

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली सचिवालय दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 22 मार्च से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा। दिल्ली का बजट 28 मार्च को पेश किया जा सकता है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली कैबिनेट की मीटिंग में 22 से बजट सत्र शुरू करने का फैसला लिया गया है और 28 से 31 मार्च के बीच एक दिन बजट पेश किया जाएगा।

इस बार भी बजट में एजुकेशन, हेल्थ और ट्रांसपोर्ट पर खास फोकस रहेगा। पिछले बजट में एजुकेशन के बजट में 106 पर्सेंट की रेकॉर्ड बढ़ोतरी की गई थी और एक साल में सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, नए स्कूल, क्लासरूम और टीचर्स ट्रेनिंग पर खास ध्यान दिया गया है। माना जा रहा है कि इस बार के बजट में भी एजुकेशन सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा।

सालाना बजट का 25 पर्सेंट हिस्सा एजुकेशन पर खर्च होगा। सीसीटीवी और पूरी दिल्ली में वाई-फाई जैसे बड़े प्रॉजेक्ट पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। इस साल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास फोकस रहेगा। एजुकेशन, हेल्थ और ट्रांसपोर्ट के लिए बजट में बढ़ोतरी होगी। 10 हजार नई बसों को लाने के लिए भी बजट में प्रावधान होगा। इस बार तीन हजार मोहल्ला सभाओं के लिए भी बजट में प्रावधान होगा।

सरकार ने एमसीडी को 550 करोड़ से ज्यादा का जो लोन दिया गया है, उसे एजुकेशन बजट में से जारी किया है। एमसीडी को दिए गए लोन के कारण नए क्लासरूम के प्रोजेक्ट पर असर पड़ा है। एमसीडी को दिए गए लोन के पैसे से करीब दो हजार क्लासरूम बनने थे लेकिन आने वाले बजट में इसे शामिल किया जाएगा।

अगले बजट में 100 स्कूलों की बिल्डिंग के लिए प्रावधान होगा। नए सेशन में 25 नए स्कूल तो बन जाएंगे और 200 नए स्कूलों के बराबर इन्फ्रास्ट्रक्चर 8 हजार क्लासरूम बनाकर दिया जाएगा। 100 नई बिल्डिंग बनने से 200 स्कूल तैयार होंगे। इस तरह से दो साल में 500 स्कूलों का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा। स्कूल विलेज के लिए भी बजट में प्रावधान होगा। इसके अलावा सरकार सिंगापुर सरकार के सहयोग से वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर भी बनाने जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi