दिल्ली में फेल हो गया स्वच्छ भारत अभियान: स्वराज इंडिया पार्टी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत का सपना दिल्ली में विफल होने का आरोप लगाते हुए स्वराज इंडिया पार्टी ने कहा कि योजना को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली को न तो निर्धारित पैसा मिला और न ही नगर निगमें आवंटित पैसा ठीक से खर्च कर पायीं तथा साल भर लोग कचरे और गंदगी से जूझते रहे।

स्वराज इंडिया पार्टी के बयान के अनुसार, ‘पांच साल की मिशन अवधि के दौरान दिल्ली को 360.01 करोड़ रुपये मिलने थे। वित्त वर्ष 2015-16 में 139.60 करोड़ रुपये जारी किये गये। आंकड़ों के हिसाब से उत्तरी नगर निगम को 2015-16 में जारी किये गए 46.28 करोड़ रुपये में से बेहद कम राशि खर्च हुई। पूर्वी निगम भी अपने 41.99 करोड में से एक पैसा नहीं खर्च पायी।

स्वराज इंडिया के महासचिव अजित झा ने संवाददाताओं से कहा कि पूर्वी और उत्तरी नगर निगम के लोग ही कूड़े, कचरे और गंदगी की समस्या से जूझते रहे हैं। पार्टी ने आरोप लगाया कि दक्षिणी नगर निगम सिर्फ 1.86 करोड़ रुपये खर्च कर पायी। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम ने आरोप लगाया कि पहले दो साल में स्वच्छ भारत मिशन राजधानी दिल्ली में पूर्णतया विफल हो गया है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो इस पवित्र योजना का कोई भी फायदा दिल्ली की जनता को नहीं हो पायेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi