दिल्ली में नए सिरे से पार्टी का गठन करेगी स्वराज इंडिया

नई दिल्ली
दिल्ली एमसीडी चुनाव से राजनीति का आगाज करने वाली पार्टी स्वराज इंडिया ने अब अपनी दिल्ली इकाई का पुर्नगठन करने का निर्णय लिया है। इसके तहत दिल्ली को जोन वाइज बांटा जाएगा। हर जोन का एक इंचार्ज बनाया जाएगा। पार्टी वॉर्ड स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करेगी ताकि वह हर गली तक पहुंच सके। सूत्रों के अनुसार इस पुर्नगठन में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुपम को दिल्ली प्रदेश का अध्यक्ष बनाए जाने का विचार किया जा रहा है। इसके अलावा डेंगू और चिकुनगुनिया की समस्या को लेकर भी स्वराज इंडिया दिल्ली भर में स्वराज केंद्र खोलने जा रही है।

स्वराज इंडिया के सूत्रों के अनुसार पार्टी के गठन के बाद बहुत जल्दबाजी में एमसीडी चुनाव लड़े गए थे। अभी तक पार्टी की दिल्ली इकाई की बागडोर एक 4 सदस्यीय समित के हाथ में है और कोई अध्यक्ष नहीं है। अब नए कदम के तहत यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के संगठन की बागडोर एक व्यक्ति के हाथ में सौंपी जाए, जिसकी देखरेख में पूरी इकाई का संचालन हो सके। दिल्ली को 14 जोन में बांटा जाएगा। दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं, इस लिहाज से एक जोन में 5 विधानसभा होंगी। साथ ही पार्टी वॉर्ड स्तर पर भी संगठन को खड़ा करेगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहेगी, जिससे जनता सीधे तौर पर पार्टी से जुड़ सके।

एमसीडी चुनाव में जो पार्टी के उम्मीदवार थे, उन्हें भी इस नई जिम्मेदारी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, अगर वे इस भूमिका के लिए अपनी इच्छा जताते हैं तो फिर पार्टी उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपेगी। पार्टी पहले से ही यह स्पष्ट कर चुकी है कि वह राजनीति में बदलाव के लिए काम करेगी और यही कारण है कि पार्टी ने सबसे ज्यादा युवाओं और महिलाओं को उम्मीदवार बनाया था। पुनर्गठन में भी युवाओं और महिलाओं को प्रमुख भूमिका सौंपी जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi