दिल्ली बीजेपी टीम में दिखेगी विमिन पावर: मनोज तिवारी

वीरेंद्र कुमार, नई दिल्ली
एमसीडी चुनाव के मद्देनजर दिल्ली बीजेपी की कमान संभालते ही मनोज तिवारी ने अपनी नई टीम का गठन करना शुरू कर दिया है। गुरुवार की रात जहां सभी 14 जिलों के जिलाध्यक्ष बदलकर नई टीम बना दी गई वहीं दिसंबर के अंत तक प्रदेश की नई टीम का भी गठन कर दिया जाएगा। जिलाध्यक्षों की टीम में जहां संघ और संगठन के बीच तालमेल बैठाने की कोशिश की गई है वहीं पूर्वांचल और उत्तरांचल के लोगों को भी इस टीम में शामिल किया गया है। हालांकि जिलाध्यक्षों की नई टीम में एक भी महिला नहीं है, लेकिन मनोज तिवारी दावा कर रहे हैं कि प्रदेश की टीम में महिलाओं की संख्या का बेहद ध्यान रखा जाएगा।

तिवारी का कहना है कि प्रदेश की टीम में एससी समाज के लोगों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। बीजेपी नई टीम का गठन पूरी तरह से एमसीडी चुनावों को ध्यान में रखकर कर रही है। जिलाध्यक्षों की नई टीम में अधिकतर संख्या संघ से जुड़े लोगों की है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि दिल्ली के कोटे से मंत्री और और सांसदों ने भी ऐसे ही नामों को चुना जो किसी ना किसी रूप से संघ से जुड़े रहे हैं।

माना जा रहा था कि नई दिल्ली जिले में बीजेपी बेहद कमजोर हो गई है। लिहाजा इस जिले में पूर्व डिप्टी मेयर और दो बार विधानसभा का चुनाव लड़े अनिल शर्मा को जिला अध्यक्ष बनाया गया है। साउथ दिल्ली से मिथिलेश सिंह को जिला अध्यक्ष बनाकर पूर्वांचलियों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई है वहीं मयूर विहार जिले से ललित जोशी और बाहरी दिल्ली से विनय रावत को जिला अध्यक्ष बनाकर उत्तरांचल के लोगों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश है। महरौली जिले से आजाद सिंह को जिला अध्यक्ष बनाया गया है, वे पूर्व मेयर सरिता चौधरी के पति हैं। केशवपुरम से रोशन कंसल, चांदनी चौक से अरविंद गर्ग को जिला अध्यक्ष बनाया गया है। अरविंद गर्ग सबसे युवा हैं।

नजफगढ़ जिले से पहले भी जिला अध्यक्ष रहे सुमन प्रकाश शर्मा को अध्यक्ष बनाया गया है। वह बीजेपी की ट्रेनिंग के काम देखते हैं। पश्चिमी दिल्ली से रमेश खन्ना को जिला अध्यक्ष बनाकर व्यापारियों की भागीदारी का भी संदेश देने की कोशिश की गई है। शाहदरा जिला के बनाए गए अध्यक्ष संतोष शर्मा काफी समय से संघ से जुड़े रहे हैं। नवीन शाहदरा जिला से बनाए गए अध्यक्ष प्रवीन शर्मा तो संघ के विस्तारक रह चुके हैं। उत्तर पूर्व से अजय महावर, नवीन शाहदरा से प्रवेश शर्मा को अध्यक्ष बनाया गया है। शाहदरा से संतोष पाल, उत्तर पूर्व जिले से वेदपाल मान को अध्यक्ष बनाया गया है। करोल बाग जिला के अध्यक्ष भारत भूषण मदान पार्षद हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi