दिल्ली के महिला हाट में बजेगी ‘शहनाई’

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

करीब तीन साल से बदहाली की हालत में पड़े राजधानी के एकमात्र महिला हाट को अब और अधिक बदहाली से बचाने के लिए उसे किराए पर देने का निर्णय लिया गया है। नॉर्थ एमसीडी के लिए वित्तीय बोझ बन चुके इस हाट में अब महिलाओं की गतिविधियों के बजाय ‘शहनाई’ बजेगी और इसके लिए बाकायदा मोटी फीस वसूली जाएगी।

एमसीडी ने करीब दस साल पहले दिल्ली गेट स्थित आसफ अली रोड पर महिला हाट का निर्माण किया था। एक करोड़ की अधिक की लागत से बने इस हाट में 39 स्टॉल्स, दो फूड स्टॉल्स, प्रशासनिक ब्लॉक, जनसुविधाएं, सर्विस ब्लॉक आदि का निर्माण किया गया था। इसका मकसद था कि हाट में महिलाएं ही बाजार चलाएं और उन्हें एमसीडी की ओर से सारी सुविधाएं दी जाएं। शुरू में कई महिला संगठनों ने इस बाजार में खासी रुचि दिखाई। लेकिन ग्राहकों की कमी और अन्य अभावों के चलते दिल्ली का यह एकमात्र महिला करीब तीन साल से सूना पड़ा हुआ है। अब रखरखाव व कमाई के लिए इसे किराए पर देने का निर्णय लिया गया है। अब इस महिला हाट में ‘शहनाई’ बजेगी और अन्य सामाजिक कार्यक्रम भी किए जा सकेंगे।

इस मसले को लेकर नॉर्थ एमसीडी के समुदाय सेवा विभाग द्वारा एक प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे स्थायी समिति के पारित कर दिया गया है। इसमें जानकारी दी गई है कि महिला हाट के आउटसोर्स के लिए इसे वुमन सोशल संगठनों व महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त ट्रस्टों को चलाने और राजस्व बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए ई-टेंडरिंग की गई, लेकिन उसमें किसी ने रुचि नहीं दिखाई। इसके बावजूद एक बार और ई-टेंडरिंग की गई लेकिन नतीजा उत्साहजनक नहीं रहा। जिसको देखते हुए इस महिला हाट को किराए पर देने का निर्णय लिया गया है।

स्थायी समिति के अध्यक्ष तिलकराज कटारिया के अनुसार अब निर्णय लिया गया है कि इस हाट को विवाह व अन्य उत्सवों के लिए किराए पर दिया जाए। इससे महिला हाट का उचित रखरखाव तो हो सकेगा, साथ ही एमसीडी की आय भी बढ़ेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस निर्णय से पुरानी दिल्ली के लोगों को ऐसे कार्यक्रमों के लिए अपने इलाके में ही जगह मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि एक कार्यक्रम के लिए इसका किराया 46 हजार रुपये रखा गया है। इसके अलावा स्वच्छता प्रभार व अन्य शुल्क भी लिए जाएंगे। स्थायी समिति में कांग्रेस सदस्य सीमा ताहिरा और प्रेरणा सिंह ने इस किराए को घटाने की मांग की थी, जिसके बाद अब इसका किराया 40 हजार रुपये कर दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही महिला हाट में ‘शहनाई’ बजने लगेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi