दही हंडी में गोविंदा का बीमा निकालने की होड़

मुंबई

जन्माष्टमी के अवसर पर मुंबई और महाराष्ट्र में आयोजित होने वाली दही हंडी फोड़ने की स्पर्द्धा हमेशा ही खतरनाक साबित होती रही है। इसमें शामिल होने वाले गोविंदाओं की जानें गई हैं, कई जीवनभर के लिए अपाहिज हो गए हैं।

हाल के दिनों में जहां ऊंची दही हंडी खड़ी करके खतरा बढ़ाने का ट्रेंड बढ़ा है, वहीं गोविंदाओं की सुरक्षा को लेकर जागरूकता भी बढ़ी है। इस बार ‘साहस खेल’ घोषित दही हंडी में शामिल होने वाले गोविंदाओं का बड़े पैमाने पर बीमा कराया गया।

सर्वाधिक इश्योरेंस कराने वाली ‘ओरियंटल इश्योरेंस कंपनी’ ने 55,908 गोविंदाओं का बीमा दर्ज किया है। इसमें वि‌विध इलाकों के कुल 943 जन्माष्टमी मंडल शामिल हैं।

दही हंडी मंडलों का इंश्योरेंस कराने वाली बीमा कंपनियां और भी हैं। इनके आंकड़े जोड़ने पर बीमे की सुरक्षा वाले गोविंदाओं की संख्या लाख पार करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

राजनीतिक दलों में पिछले दिनों दही हंडी स्पर्द्धा के आयोजन की जैसे रेस लगी हुई है। एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के बाद बीजेपी ने बड़े पैमाने पर आयोजन में कदम रखा है। बीमे के आंकड़ों में भी यह तथ्य रेखांकित हो रहा है।

ओरियंटल इंश्योरेंस के अनुसार, अकेले बीजेपी ने 225 आयोजनों के 1110 गोविंदाओं का बीमा कराया है। इसके अलावा, लोढा फाउंडेशन ने 95 आयोजनों के 7500 गोविंदाओं का बीमा कराया है। लोढा बीजेपी के विधायक हैं। शिवसेना इस खेल में सक्रिय रही है। शिवसेना विभाग प्रमुख पांडुरंग सकपाल ने 93 मंडलों के 8350 गोविंदाओं का बीमा कराया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times