तेजी से हो अमल, इसलिए बजट 1 महीने पहलेः पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि योजनाओं पर जल्द अमल शुरू करने के लिये केंद्रीय बजट को एक महीना पहले पेश किया जा रहा है। उन्होंने राज्यों से भी आग्रह किया कि इसका लाभ उठाने के लिये वह अपनी योजनाओं को इसी के अनुरूप आगे बढ़ायें। प्रधानमंत्री ने ‘सक्रिय संचालन और समय पर क्रियान्वयन यानी प्रगति’ की मासिक बैठक में इस मुद्दे का जिक्र किया।

यह सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी आधारित (आईसीटी) प्लेटफॉर्म है। इसके जरिये प्रधानमंत्री हर महीने राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री ने कहा कि आम बजट को एक महीना पहले पेश किया जा रहा है ताकि विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को तेजी से अमल में लाया जा सके।’

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों से आग्रह किया है कि केंद्र की इस पहल का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिये वह भी अपनी योजनाओं को इसी के अनुरूप तैयार करें और आगे बढ़ायें। अब तक चली आ रही परंपरा के मुताबिक, केंद्र सरकार का बजट फरवरी के आखिरी दिन पेश किया जाता रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने ही इसे एक महीना पहले पेश करने का फैसला किया।

ऐसा करने के पीछे मकसद यह है कि पूरी बजट प्रक्रिया को एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरु होने से पहले ही पूरा कर लिया जाये। इस फैसले को देखते हुये अब संसद का बजट सत्र भी फरवरी के बजाय जनवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business