तानाशाह किम जोंग ने कहा, ‘उत्तर कोरिया जल्द विकसित कर लेगा अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल’

सोल
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने रविवार को कहा कि उनका देश अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (ICBM) की टेस्ट लॉन्चिंग के बहुत करीब पहुंच चुका है। उत्तर कोरिया ने 2016 में बलिस्टिक मिसाइलों का कई बार परीक्षण किया। इसके बावजूद कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका तक पहुंचने वाली परमाणु क्षमता संपन्न ICBM विकसित करने में अभी उसे कई साल लगेंगे।

नए साल के मौके पर भाषण देते हुए किम ने कहा, ‘अत्याधुनिक हथियारों के लिए हमारी रिसर्च और इसे विकसित करने की योग्यता बढ़ रही है। ICBM रॉकेट की टेस्ट लॉन्चिंग भी अपने आखिरी चरण पर पहुंच गई है।’ मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र (UN) ने उत्तर कोरिया पर साल 2006 से ही प्रतिबंध लगाया हुआ है। यह प्रतिबंध परमामु और बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षणों को लेकर ही लगाया गया है। पिछले महीने इन प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया गया। 9 सितंबर को उत्तर कोरिया ने अपना पांचवां और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था।

ICBM का सफलतापूर्वक टेस्ट लॉन्च करने के बाद उत्तर कोरिया की सामरिक क्षमता काफी बढ़ जाएगी। उत्तर कोरिया पिछले लंबे समय से गुपचुप तरीके से हथियारों की अपनी क्षमता विकसित करने की कोशिशों में जुटा है। ICBM के वार करने की क्षमता कम से कम 5,500 किलोमीटर होती है। हालांकि कुछ बलिस्टिक मिसाइल 10,000 किलोमीटर की दूरी तक भी वार कर सकते हैं। उत्तर कोरिया से कैलिफोर्निया की दूरी करीब 9,000 किलोमीटर है। किम जोंग द्वारा की गई इस घोषणा के बाद अमेरिका ने भी रविवार को उत्तर कोरिया को चेतावनी दी। अमेरिका ने कहा कि उत्तरी कोरिया को ऐसी भड़काऊ हरकतों और उकसाने वाले भाषणों से बचना चाहिए। अमेरिका ने कहा कि उत्तरी कोरिया की ये गतिविधियां अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा हैं। अमेरिका ने कहा कि उसे अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारियों का ध्यान रखते हुए बातचीत के द्वारा सभी विवाद सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें