ताकि ग्राहक ना लौटाए सामान: फ्लिपकार्ट अचानक करेगा सेलर्स के प्रॉडक्ट्स की जांच

शांभवी आनंद, नई दिल्ली
भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों के सामने बड़ी चुनौती यह है कि प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी से असंतुष्ट होकर करीब 30 फीसदी लोग सामान लौटा देते हैं। अब फ्लिपकार्ट ने इससे निपटने के लिए खास तैयारी की है। कंपनी ने प्रॉडक्ट्स की अच्छी क्वॉलिटी सुनिश्चित करने के लिए सेलर्स के यहां औचक ऑडिट का फैसला किया है।

कंपनी ने अपने सभी सेलर्स को भेजे ई-मेल में कहा है कि यदि वे ऑडिट में पास नहीं होते हैं तो उन्हें प्लैटफॉर्म से बाहर किया जा सकता है या फिर वो अपना फ्लिपकार्ट अशुअर्ड बैच (चुनिंदा प्रॉडक्ट्स को मिलने वाला क्वॉलिटी और स्पीड बैच) खो देंगे।

फ्लिपकार्ट प्रॉडक्ट्स की गुणवत्ता बढ़ाकर अगले 12 महीनों में रिटर्न रेट को घटाकर 10-15 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है। भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स कंपनी को इसी महीने अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में खरीदने का ऐलान किया है। कंपनी आने वाले सालों में मुनाफे में आना चाहती है।

हालांकि, फ्लिपकार्ट ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि उसका रिटर्न रेट क्या है, लेकिन ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के लिए यह बड़ी चुनौती है और इसकी वजह से कंपनी के साथ सेलर्स के राजस्व को भी नुकसान होता है।

ई-कॉमर्स सेक्टर पर नजदीक से निगाह रखने वाले रेडसीर कंसल्टिंग ने पाया कि सबसे अधिक रिटर्न और कैंसिलेशन फैशन कैटिगरी में होता है और मोबाइल-अप्लायंसेज में यह दर सबसे कम है। रेडसीर रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हम महसूस करते हैं कि इंडस्ट्री को यह सुनिश्चत करना होगा कि ग्राहकों तक सही सामान पहुंचे क्योंकि 30 फीसदी राजस्व का नुकसान बहुत अधिक है।’

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