ढाका हमलावरों में शामिल था बांग्लादेश आवामी लीग के नेता का बेटा?

ढाका
बांग्लादेश के सत्तारुढ़ आवामी लीग के एक वरिष्ठ नेता का बेटा भी ढाका के रेस्तरां पर हुए आतंकवादी हमले के सात हमलावरों में शामिल हो सकता है। मीडिया में रविवार को आई खबरों में ऐसी आशंका जताई गई है। इस घटना में हमलावरों ने 20 लोगों की हत्या कर दी थी।

‘बीडी न्यूज’ की खबर के अनुसार, पार्टी की ढाका शाखा के नेता और बांग्लादेश ओलिंपिक असोसिएशन के उपमहासचिव एस. एम. इम्तियाज खान बाबुल का बेटा रोहन इब्ने इम्तियाज की पहचान हमलावरों में से एक रूप में हुई है। उनकी पहचान पार्टी के ही एक अन्य नेता ने की है। बाबुल ने इस साल चार जनवरी को अपने बेटे के लापता होने की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

बीडी न्यूज ने फिलहाल आवामी लीग की ढाका शहर की निष्क्रिय इकाई के उपाध्यक्ष मुकुल चौधरी के हवाले से लिखा है, ‘मीडिया और फेसबुक पर तस्वीरें आने के बाद हमने उसकी (रोहन) पहचान, इम्तियाज बाबुल के बेटे के रुप में की है।’ रोहन ने ढाका के अमीर परिवारों में पसंद किए जाने वाले स्कूल ‘स्कूलास्टिका’ से ए-लेवल किया है। उसकी मां इसी स्कूल में टीचर हैं। उसके पूर्व सहपाठियों ने रोहन के पैरंट्स के साथ उसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर अपलोड की है। वहीं, निगरानी संस्था एसआईटीई इंटेलिजंस ने ट्विटर पर तस्वीर अपलोड है।

संस्था द्वारा डाली गई यह तस्वीर कथित रूप से इस्लामिक स्टेट की ओर से जारी हमलावरों की तस्वीर है। सेना का कहना है कि ढाका के इस रेस्तरां पर हुए हमले और अभियान के दौरान छह हमलावर मारे गए हैं, जबकि 20 बंधक, ज्यादातर विदेशी, भीतर मृत मिले। पुलिस ने बाद में पांच शवों की तस्वीरें जारी कीं, जो उनके अनुसार हमलावर थे। रोहन के रिश्तेदारों का कहना है कि लेकिन इनमें रोहन की तस्वीरें नहीं हैं। एसआईटीई या पुलिस द्वारा दिए गए नाम या तस्वीरों में भी रोहन का जिक्र नहीं है। एसआईटीई ने पांच हमलावरों की पहचान अबू उमर, अबू सलाम, अबू रहीम, अबू मुस्लिम और अबू मुहरिब अल-बंगाली के रुप में की है। पुलिस ने जो नाम बताए हैं, वे हैं-आकाश, विकास, डॉन, बधोन और रिपन। पुलिस महानिरीक्षक ए.के.एम. शहीदुल हक ने मीडिया से कहा कि पांच हमलावर आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के सदस्य थे। उन्होंने दावा किया कि पुलिस को कुछ वक्त से इनकी तलाश थी।

चौधरी का कहना है कि सोशल मीडिया पर रोहन की तस्वीरें आने के बाद से वे बाबुल से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। बाबुल द्वारा पुलिस में दी गई शिकायत के अनुसार, 20 साल का रोहन बीआरएसी विश्वविद्यालय का छात्र था। ऐसा कहा जा रहा है कि बाबुल 25 दिसंबर, 2015 को अपनी पत्नी का इलाज कराने भारत गए, और 30 दिसंबर को ढाका से उन्हें सूचना दी गई कि रोहन घर वापस नहीं लौटा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News