ढांचागत विकास परियोजनाओं के लिए 40 हजार करोड़ रुपये आवंटित करेगी केरल सरकार

तिरुवनंतपुरम, 26 अगस्त भाषा केरल की सरकार मुख्य आधारभूत विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए 40 हजार करोड़ रुपये का आवंटन करेगी। यह राशि केरल इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट फंड बोर्ड केआईआईएफबी को आवंटित की जायेगी।

राज्य के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने ऑपर्च्यूनिटीज एंड चैलेंजेज इन पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में कहा, सरकार अपने पहले दो बजट में केआईआईएफबी को पहले ही 50 हजार करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है। केआईआईएफबी ने 2,612 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की परियोजनाओं का प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने कहा कि मुहिम के शुरुआती दौर में उठायी गयी सभी शंकाओं को अब दूर कर लिया गया है। सरकार ने विाीय मदद मुहैया कराने के साथ ही एक साल की छोटी अवधि में केआईआईएफबी की विसनीयता स्थापित कर दी है।

उन्होंने कहा कि केआईआईएफबी जन कल्याण का एक मॉडल है जो नये आर्थकि विकास के उस चलन का विकल्प मुहैया कराता है जिसमें आधारभूत विकास परियोजनाओं का भी निजीकरण कर दिया जाता है। केआईआईएफबी के तत्वाधान में 5200 करोड़ रुपये के अनुमानित लागत की विद्युत परियोनजाओं समेत कई ढांचागत विकास परियोजनाओं पर काम जारी है। ये परियोजनाएं केरल के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि हम कानून, नियम और निवेश के लिए धन मुहैया कराने वाले क्षेत्र की संभावनाओं के अनुसार योजना तथा क््िरुयान्वयन करते हैं सिर्फ तभी इन परियोजनाओं को चार साल के भीतर पूरा किया जा सकेगा।

भाषा सुमन

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business