डॉक्युमेंट्री को बैन कर भारत ने अंतरराष्ट्रीय आत्महत्या कीः लेस्ली उडविन

लंदन

16 दिसंबर गैंगरेप पर बनी डॉक्युमेंट्री की ब्रिटिश फिल्ममेकर ने कहा है कि भारत ने इस डॉक्युमेंट्री को बैन कर ‘अंतरराष्ट्रीय आत्महत्या’ की है। कॉन्ट्रोवर्शल फिल्म ‘इंडियाज डॉटर’ की डायरेक्टर लेस्ली उडविन ने यह भी कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आभार जताने के उनके उद्देश्य को ‘देश पर उंगली उठाने’ के रूप में गलत तरीके से लिया गया। उन्होंने कहा कि मेरा पूरा उद्देश्य वास्तव में भारत की सराहना करने के लिए उसका एक ऐसे देश के रूप में आभार प्रकट करना था, जिसने इस रेप पर अनुकरणीय प्रतिक्रिया दी थी, जहां कोई शख्स यह देख सके कि बदलाव शुरू हो गया है।’

लेस्ली ने कहा कि सबसे बड़ा दुर्भाग्य यह है कि वो लोग अब मुझ पर यह आरोप लगा रहे हैं कि मैं भारत पर उंगली उठाना और भारत को अपमानित करना चाहती थी और यह वे लोग हैं जिन्होंने इस फिल्म को बैन कर अंतरराष्ट्रीय आत्महत्या की है। विवाद छेड़ने वाली इस डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग के बाद उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पिछले हफ्ते इसके प्रसारण को प्रतिबंधित कर दिया और विडियो साझा करने वाली वेबसाइट यूट्यूब को डॉक्युमेंट्री के सारे लिंक हटाने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ‘बेटी बचाओ अभियान’ की तरह के विचार ही इस फिल्म में देखेंगे।

पढ़ें- बैन पूरी तरह बेकार, यूट्यूब पर भी पहुंची निर्भया की डॉक्युमेंट्री

लेस्ली ने कहा, ‘अगर वह (मोदी) इस डॉक्युमेंट्री को एक घंटा देखें, तो वह सत्ता में आने के बाद से अपने ही बयानों को इस फिल्म में देखेंगे।’ उन्होंने हफ्ते के आखिरी में कहा, ‘फिल्म वही बात कह रही है जो वह अपने ‘बेटी बचाओ अभियान’ में कह रहे हैं।’ यह डॉक्युमेंट्री बीबीसी के ‘आईप्लेयर टूल’ के जरिए ब्रिटेन में अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

पढ़ें- डॉक्युमेंट्री से डर रही सरकार: निर्भया के पिता

एक चलती बस में 23 साल की ‘निर्भया’ से बलात्कार, प्रताड़ना और हत्या के आरोप में मौत की सजा का सामना कर रहे चार लोगों में शामिल मुकेश सिंह का डॉक्युमेंट्री में इंटरव्यू है। पुलिस ने बताया कि बैन इसलिए लगाया है कि अपराध के दोषी द्वारा फिल्म में की गई टिप्पणियों से ‘भय और तनाव’ का एक माहौल बन गया और इससे जनाक्रोश को हवा मिलने का खतरा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,