डिजिटल पेमेंट्स को प्रोत्साहन देने का दूसरा चरण जनवरी से शुरू करेगी सरकार

नई दिल्ली
सरकार डिजिटल पेमेंट्स को प्रोत्साहन देने के लिए दूसरा चरण नए साल यानी जनवरी से शुरू करने की तैयारी में है। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्र ने कहा, विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) के तहत एक समिति जनवरी से डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और आईटी मंत्रालय भी इस योजना को अंतिम रूप देने की योजना में शामिल है।

सूत्र ने बताया कि इसके लोगो और जिंगल को डिजाइन किया जा रहा है। डीएवीपी समिति की अगली बैठक एक सप्ताह में होगी जिसमें योजना सौंपी जाएगी। प्रस्ताव यह है कि प्रत्येक मंत्रालय को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन की अपनी योजना के साथ आगे आना चाहिए। पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी के बाद से सरकार कम कैश वाली अर्थव्यवस्था बनाने की कोशिश में है जिससे टैक्स का दायरा भी बढ़ाया जा सके।

नोटबंदी: डिजिटल होने की इतनी कीमत चुका रहे हैं आप

प्राइवेट सेक्टर कंपनियों की भागीदारी के कारण डिजिटल भुगतान में तेजी आई थी। आरबीआई डेटा के मुताबिक, नवंबर 2016 से सितंबर 2017 के बीच 12.13 लाख करोड़ रुपये के 933 करोड़ ट्रांजैक्शंस हुए हैं। दिसंबर 2016 में डिजिटल ट्रांजैक्शंस 95.75 करोड़ तक पहुंचे जो सबसे अधिक है। अगर पैसे के लिहाज से देखा जाए तो मार्च 2017 में 1.49 लाख करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times