ट्विटर पर लोगों की मदद करने के वाली सुषमा स्वराज को मिली ‘ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट’ में जगह

वॉशिंगटन
ट्विटर पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाली भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को साल 2016 की ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में शामिल किया गया है। फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने यह लिस्ट तैयार की है। लिस्ट में सुषमा स्वराज के अलावा परोपकार का काम करने वाले दंपती अनुपमा और विनीत नायर को भी शामिल किया गया है।

सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ की श्रेणी में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलेरी क्लिंटन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी अटॉर्नी जनरल लॉरेटा लिंच समेत अन्य के साथ जगह दी गई है।

मैगजीन ने ‘ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रांड को प्रचलित’ करने के लिए सुषमा को बधाई दी। पत्रिका ने लिखा है, यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए ‘कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का उपनाम हासिल किया है।’

पत्रिका ने संपर्क फाउन्डेशन के सह-संस्थापकों नायर दंपति को ‘द मुगल्स’ श्रेणी में ‘ऐसी प्रौद्योगिकी की राह खोलने के लिए रखा है जिससे बच्चे सीख सकें।’ अपने संपर्क फाउन्डेशन के जरिए एचसीएल टेक्नॉलजी के पूर्व अधिकारी और उनकी पत्नी ग्रामीण भारत की प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था का सस्ती प्रौद्योगिकी से लैस शिक्षण उपकरणों के जरिए कायाकल्प करने के मिशन पर हैं। जिन अन्य भरतीयों को सूची में जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक और ग्रैविकी लैब्स के अनिरुद्ध शर्मा और इम्यूनोलॉजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार शामिल हैं। तलवार ने एक ऐसा टीका विकसित किया है जो अगले तीन साल में कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घटा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें