ट्राई का भेजा फ्राई, 3G सर्विस का बजा बैंड

नई दिल्ली
सरकार की तमाम कोशिश के बावजूद कॉल ड्रॉप की स्थिति में कोई खास सुधार होता नहीं दिख रहा है। ऐसा खुद ट्राई का मानना है। ट्राई ने दिल्ली और एनसीआर में एक और कॉल ऑडिट किया है। इसमें पता चला है कि देश की राजधानी में कोई टेलीकॉम कंपनी मानकों पर खरा नहीं उतर रही है। 3जी सर्विस पिछली बार के मुकाबले और खराब हुई। ट्राई की ओर से यह टेस्ट 14 से 18 मई के बीच हुआ जिसमें दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों को कवर किया गया।

इसमें 8 ऑपरेटरों के 2जी और 3जी सर्विस की 12,300 कॉल्स पर टेस्ट किया गया। मालूम हो कि कॉल ड्रॉप के मामले पर आम लोगों के निशाने पर आने के बाद ट्राई ने इस पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने की पहल की है लेकिन उसका जमीन पर कोई खास असर अब तक नहीं दिखा है। इससे पहले ट्राई ने मंशा जाहिर थी कॉल ड्रॉप पर तय पैरामीटर के उल्लंघन पर संबंधित मोबाइल ऑपरेटर कंपनी के अधिकारियों को दो साल तक की जेल हो।
वहीं टेलीकॉम कंपनियों ने 10 जून को सरकार के साथ मीटिंग में भरोसा दिलाया था कि 100 दिनों के अंदर वह कॉल ड्रॉप सहित सर्विस के दूसरे मसलों पर कोई ठोस ऐक्शन प्लान के साथ आएंगे। इससे पहले ट्राई ने कंपनियों पर प्रति कॉल ड्रॉप आर्थिक दंड लगाने का आदेश जारी किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उस आदेश को खारिज कर दिया।

ट्राई के कॉल ऑडिट टेस्ट की खास बातें
लगभग सभी ऑपरेटर का कॉल ड्रॉप रेट 2 फीसदी से ज्यादा रहा। सिर्फ वोडाफोन 3जी, आइडिया और एयरसेल की 2जी सर्विस कमोबेश पैरामीटर पर रही।
किसी टेलीकॉम ऑपरेटर की कॉल क्वॉलिटी 95 फीसदी के पैरामीटर को छूने में कामयाब नहीं रही।
पिछले कॉल ऑडिट से तुलना कर यह बात सामने आई कि सभी ऑपरेटरों की 3जी सर्विस पिछली बार के मुकाबले और खराब हुई। लेकिन 2जी सर्विस जरूर थोड़ी बेहतर हुई। कंपनियों का इन दिनों फोकस 3जी विस्तार पर है।
एमटीएनएल, आरकॉम और आइडिया के कॉल ड्राप का रेट सबसे ज्यादा है।
कॉल ड्रॉप से सबसे प्रभावित इलाका सेंट्रल दिल्ली है, जहां सभी कंपनियों का कॉल ड्रॉप रेट निर्धारित मानक से ज्यादा है।
इसके बाद नोएडा और मयूर विहार कॉल ड्राप के हिसाब से सबसे प्रभावित इलाके हैं।
बवाना और साउथ दिल्ली के लोग दूसरे इलाकों से कहीं बेहतर सर्विस पा रहे हैं।
गुड़गांव में एयरसेल को छोड़कर बाकी किसी की सर्विस कॉल ड्रॉप के पैमाने पर खरी नहीं उतरी।
ट्राई की ओर से बने मानक के अनुसार कॉल ड्रॉप की रेट 2 फीसदी से कम रहनी चाहिए। इससे अधिक होने पर इसे खराब सर्विस में रखा जाता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business