ट्रकों की एंट्री व निर्माण कार्यों से रोक हटी, बढ़ी पार्किंग फीस भी वापस

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

प्रदूषण सुधारने को लेकर बनाई गई ईपीसीए (पर्यावरण व प्रदूषण कंट्रोल अथॉरिटी) ने राजधानी के प्रदूषण में हुए ‘कुछ सुधार’ को देखते हुए राजधानी में ट्रकों की आवाजाही पर लगी रोक को हटा लिया है। इसके अलावा निर्माण कार्यों पर लगी बंदिश को भी हटा दिया गया है साथ ही चार गुणा बढ़ी हुई पार्किंग फीस भी वापस ले ली गई है।

ईपीसीए के चेयरमैन भूरेलाल ने आज सुबह इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं और इस बाबत दिल्ली सरकार के चीफ सेक्रेटरी, पर्यावरण सचिव और डीपीसीसी मेंबर सेक्रेटी को इन बंदिशों को हटाने का निर्देश दिया है। चेयरमैन के अनुसार राजधानी में गंभीर होते प्रदूषण व बढ़ते स्मॉग के कारण गत 8 नवंबर को उपराज्यपाल के साथ विभिन्न निकायों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से बचाने के लिए राजधानी में प्रवेश करने करने वाले ट्रकों पर रोक लगाई जाए और तुरंत प्रभाव से निर्माण कार्यों पर भी रोक लगाई जाए। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया था कि सभी पार्किंग स्थलों की फीस चार गुणा कर दी जाए ताकि लोग अपने निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था का प्रयोग करें।

चेयरमैन के अनुसार दिल्ली का प्रदूषण स्तर जो पिछले कई दिनों से खतरनाक स्तर था, आज सुबह जांच के दौरान यह पाया गया है कि दिल्ली के प्रदूषण में थोड़ा सुधार हुआ है। इसको ध्यान में रखते हुए ट्रकों की आवाजाही पर लगाई रोक हटाई जा रही है, साथ ही निर्माण पर लगी पाबंदी को भी हटा लिया गया है। भूरेलाल के अनुसार यह देखा गया था कि पार्किंग फीस चार गुणा हो जाने से लोग सड़कों और अन्य स्थानों पर अपने वाहनों को खड़ा करने लगे थे और अथॉरिटी की ओर से इस मसले पर उचित एक्शन नहीं हो रहा था, इसलिए पार्किंग की बढ़ी फीस को भी वापस लिया जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News