‘टॉक टु एके’: केजरीवाल ने की जनता से बात, निशाने पर पंजाब और गुजरात

नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने स्पेशल कैंपेन ‘टॉक टु एके’ में केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। केजरीवाल का यह कार्यक्रम जनता से संवाद का था, लेकिन इस दौरान वह केंद्र पर हमलावर ज्यादा नजर आए। केजरीवाल ने दिल्ली में अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया, लेकिन साथ ही गोवा, गुजरात और पंजाब जैसे चुनावी राज्यों की कमियां गिनाईं। शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था बेहतर करने की बात करते हुए सीएम ने कहा कि यदि यह दिल्ली में इतना काम हो सकता है तो गुजरात, गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब में क्यों नहीं हो सकते। केजरीवाल ने अमित शाह पर सीबीआई को चलाने का आरोप भी लगाया।

मोदी सरकार पर दिल्ली के कामकाज में दखल देने का आरोप एक बार फिर दोहराते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमारे 14 विधेयकों को सरकार ने यह कहकर मंजूरी नहीं दी कि हमारे पास पावर है। लेकिन पावर का इस्तेमाल तानाशाही के लिए नहीं होना चाहिए। प्रचार पर बड़ी राशि खर्च करने के आरोपों के जवाब में कहा कि मैंने दिल्ली में जो काम किए हैं, उन्हें बताना तो होगा ताकि लोग फायदा उठा सकें। केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद दिल्ली में काम बेहद तेज हुए हैं, क्योंकि हमने भ्रष्टाचार को खत्म कर पैसे बचाए हैं। केजरीवाल ने कहा कि हमारे काम जितने अभी हैं, उससे तीन गुने हो सकते थे, यदि हमें केंद्र सरकार से सहयोग मिलता।

‘सरकारी प्रॉजेक्ट्स में बचाए पैसे’
केजरीवाल ने कहा, ‘हमने सरकारी कामों में पैसे बचाए। अभी फरवरी में बिहार के हाजीपुर में एक रेल-रोड ब्रिज का उद्घाटन हुआ, 2009 में इसका अनुमान 600 करोड़ था, उद्घाटन के दौरान यह 3000 करोड़ रुपये का हो गया। दिल्ली में एक रानी झांसी फ्लाइओवर है, उसका बजट 70 करोड़ का था, लेकिन अब उसका अनुमान 200 करोड़ का है। गोवा में एक मांडोवी ब्रिज बन रहा है, 470 करोड़ का अनुमान था, लेकिन अब इसका बजट 886 करोड़ हो गया है। पूरे देश में सरकारी कामों की लागत 200 करोड़ से 1000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाती है।’ केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जब हमारी सरकार बनी तो कुछ फ्लाईओवर बन रहे थे। एक फ्लाईओवर 325 करोड़ का बनना चालू हुआ था, हमारी सरकार ने उसे 10 दिन पहले और 200 करोड़ रुपये ही बना दिया। इस तरह हमने पैसे बचाए और बदले में लोगों को टैक्स कम करने का तोहफा दिया।

‘मेरा बेटा नोएडा पढ़ने जाता है, लेकिन सिफारिश नहीं की’
दिल्ली के सीएम ने कहा कि हमने राजधानी की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का काम किया है। प्राइवेट स्कूलों पर लगाम कसी है। केजरीवाल ने कहा, ‘कई प्राइवेट स्कूलों ने गुंडागर्दी मचा रखी है, अनाप-शनाप फीस बढ़ा देते हैं। इन स्कूलों पर हमने नकेल कसने का काम किया। पहले सीएम और मंत्री खुद सिफारिशें करते थे, इसलिए वह सीएम को ही जेब में रखते थे। हमने कोई सिफारिश नहीं की। मेरा अपना बेटा नोएडा पढ़ने के लिए जाता है, मैं चाहता तो दिल्ली के किसी भी स्कूल में बेटे का एडमिशन करा देता। लेकिन मैं ऐसा करता और वह फीस बढ़ा देते तो फीस बढ़ाने से मना करने पर वह कहते कि आपका बच्चा भी पढ़ता है।’

‘अब मैं भ्रष्टाचार नहीं रोक सकता’
ऐंटी करप्शन ब्यूरो पर सीबीआई के छापे को लेकर केंद्र पर अटैक करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘हमारी एसीबी बहुत मजबूत थी, लेकिन पैरा मिलिट्री फोर्स भेजकर केंद्र ने उस पर कब्जा जमा लिया। अब दिल्ली में कोई रिश्वत ले भी रहा हो तो हम कुछ नहीं कर सकते। ऐंटी करप्शन ब्रांच का एक ही काम है, मंत्रियों और मुझ पर केस करना।’

‘जनता से पूछेंगे गुजरात में चुनाव लड़ने की बात’
केजरीवाल ने गुजरात में चुनाव लड़ने के संकेत भी दिए। केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में दमन का माहौल है। आने वाले चुनाव में बीजेपी को मजा चखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दो-तीन महीने बाद वहां सभा होगी, उसमें लोगों से गुजरात में चुनाव लड़ने के बारे में राय ली जाएगी।

‘पीएम से की किसानों के लिए गुजारिश’
अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘मैंने हाल ही इंटर-स्टेट काउंसिल में पीएम से अनुरोध किया कि पूरे देश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। इसके लिए चार जरूरी चीजें होनी चाहिए। पहला, किसानों का सारा लोन माफ। दूसरा, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करो। तीसरा, किसानों का इलाज फ्री कर दें। चौथा, फसल बर्बाद होने पर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi