टेलिकॉम में 100 अरब डॉलर के निवेश का लक्ष्य, 40 लाख को रोजगार

नई दिल्ली
सरकार ने नई दूरसंचार नीति 2018 में 2022 तक देश में 40 लाख नए रोजगार पैदा करने और 100 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही नीति के मसौदे में प्रत्येक नागरिक के लिए 50 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड की कवरेज सुनिश्चित करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

दूरसंचार क्षेत्र के उद्योग संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया ( COAI) ने क्षेत्र में 2022 तक 100 अरब डॉलर ( करीब 6.5 लाख करोड़ रुपये ) का निवेश आकर्षित करने की सरकार की योजना को उम्मीद के मुकाबले कहीं कम बताया है। संगठन के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने कहा कि महज दो कंपनियां भारती एयरटेल और रिलायंस जिओ सिर्फ इसी साल 74 हजार करोड़ रुपये निवेश करने वाली हैं जो सरकार के लक्ष्य के अनुमानित लक्ष्य के 10 प्रतिशत से भी अधिक है।

उन्होंने कहा , ‘दूरसंचार कंपनियां 10 अरब डॉलर निवेश कर रही हैं। आधा निवेश इन दोनों कंपनियों से ही आने वाला है।’ नई नीति के मसौदे में प्रस्तावित सुधार की सराहना करते हुए मैथ्यूज ने कहा कि स्पेक्ट्रम की कीमतों तथा संबंधित शुल्कों को तार्किक बनाया जाना इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा , ‘यदि नीति के मसौदे में प्रस्तावित आधार पर इसका क्रियान्वयन किया गया , क्षेत्र भारी मात्रा में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने में सक्षम होगा। ’

मैथ्यूज ने कहा कि सरकार को ई और वी बैंड में स्पेक्ट्रम का आवंटन बिना बोली के शुरू कर देना चाहिए जिससे सभी के लिए ब्राडबैंड का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके और जीडीपी में दूरसंचार क्षेत्र की हिस्सेदारी को छह प्रतिशत से बढ़ाकर आठ प्रतिशत किया जा सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times