टीम इंडिया ने मीडिया से बढ़ाई दूरियां

संजीव कुमार, ऑकलैंड

पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया और मीडिया के बीच बनी खाई और भी गहरी होती नजर आ रही है। खिलाड़ियों, टीम मैनेजमेंट और मीडिया के बीच चल रहे ‘कोल्ड वॉर’ में गुरुवार को एक नया आयाम जुड़ गया। वर्ल्ड कप कवर कर रहे मीडिया के लोगों को होटेल में घुसना तो दूर, उसके आसपास खड़े होने पर भी रोक लगाई जा रही है।

अंदर-बाहर सभी जगह रोक

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के दौरान अमूमन हरेक मैच के बाद दो से तीन दिन का आराम किया है। आईसीसी के शेड्यूल के मुताबिक टीम को बुधवार को ईडन पार्क में सुबह 10 बजे से अभ्यास करना था। टीम की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया कि अभ्यास रद कर दिया गया है। मीडिया के कुछ लोग जब टीम के ठिकाने होटेल हेरिटेज के अंदर गए तो सिक्यूरिटी के लोगों ने उनसे बाहर जाने को कहा। मीडिया के एक सदस्य ने लॉबी में बैठे टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री को हेलो कहा तो उनसे पूछताछ शुरू हो गई। उन्हें कहा गया कि हेलो कहना तो दूर, आप टीम के किसी सदस्य के आसपास फटक भी नहीं सकते। मीडिया के सदस्य होटेल के सामने सड़क पार कर खड़े हुए तो सिक्यूरिटी के तीन लंबे-तगड़े लोग वहां भी पहुंच गए। उन्होंने वहां से विडियो बनाने या फोटो लेने से मना किया और जगह छोड़ने को भी कहा। जब उनसे वजह पूछी गई तो उनका कहना था कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उनसे अनुरोध किया है कि मीडिया को होटेल से 100 मीटर दूर रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस बारे में उनके अधिकारियों की टीम के अधिकारियों की बातचीत हुई है और उन्हें ऐसा करने का आदेश दिया गया है। वैसे नियमत: वह ऐसा नहीं कर सकते यह उन्हें भी मालूम है। रोड के पार से कोई क्या कर रहा है इस पर उनका वश नहीं है लेकिन दबाव में उन्हें ऐसा कदम उठाना पड़ रहा है।

बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट अलग-अलग

विराट कोहली द्वारा एक भारतीय पत्रकार को गाली देने की घटना के बाद से बीसीसीआई के नए सचिव अनुराग ठाकुर ने प्रेस रिलीज के जरिए कहा था कि खेल और खिलाड़ियों के विकास में मीडिया का रोल अहम है। उसके बाद उम्मीद जगी थी कि टीम इंडिया के सितारों और मीडिया के बीच सौहर्दपूर्ण माहौल बनेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं बल्कि खिलाड़ियों को मीडिया के हेलो का जवाब देने से भी मना कर दिया गया है। एक सीनियर खिलाड़ी ने कहा कि सख्ती इतनी है कि आपको हेलो कहने में भी डर लगता है। टीम में बने ऐसे माहौल से लगता है कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट की सोच अलग-अलग है।

मीडिया मैनेजर की भाषा

टीम के मीडिया मैनेजर डॉक्टर आर एन बाबा का कॉम्युनिकेशन स्किल चर्चा में है। वह टीम का प्रैक्टिस शेड्यूल भी काफी मशक्कत के बाद बताते हैं। उनके किसी भी मेल में हेलो तक नहीं लिखा होता और कई बार भाषा अस्पष्ट होती है। बुधवार को जब इनको मेल भेजा गया कि टीम का अगले दो दिनों का कार्यक्रम क्या है तो उन्होंने जवाब भेजा, ‘नॉट’। इस नॉट का मतलब उन्होंने कई बार पूछने पर भी साफ नहीं किया। इससे पहले भी डंकन फ्लेचर के ससुर की मौत और मोहम्मद शमी की चोट की खबर मीडिया से शेयर करने के लिए जो मेल भेजा था उसमें भी कई त्रुटियां थीं। इसको लेकर भी वह देसी के अलावा विदेशी मीडिया के बीच भी खासे चर्चा में थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,