टाटा खेमे ने मिस्त्री पर वादों से मुंह फेरने का आरोप लगाया, मिस्त्री ने कहा: हजार बार दोहराने से झूठ सच नहीं होता

मुंबई, 11 दिसंबर :भाषा: देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने टाटा समूह ने निदेशक मंडल में मचे घमासान के बीच समूह की धारक कंपनी टाटा संस ने आज कंपनी के निष्कासित चेयरमैन साइरस मिस्त्री के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए जिसमें उनके चयन के लिए गठित समिति को भ्रमित करने का आरोप भी शामिल है। वहीं मिस्त्री ने लगे हाथ इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि समूह के मौजूदा अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा के व्यवहार से टाटा ब्रंाड व मूल्य को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

समूह ने आज शेयरधारकों के नाम अपील में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत किए हैं जिनके कारण टाटा संस का मिस्त्री में भरोसा टूटा और उन्हें समूह की इस धारक कंपनी के चेयरमैन पद से हटाया गया। यह अपील समूह की प्रमुख कारोबारी कंपनियों की निदेशक मंडलों की इसी महीने होने वाली बैठकों के कुछ दिन पहले जारी की गई है। इन बैठकों में मिस्त्री को उनके निदेशक पद से हटाए जाने के प्रस्ताव पर फैसला होना है।

टाटा संस ने कहा है कि 2011 में रतन टाटा के उत्तराधिकारी के चयन के लिए बनी समिति को मिस्त्री ने भ्रमित किया। उन्होंने उस समय टाटा समूह के बारे में उंची उंची योजनाएं पेश की थीं और इससे बढ़कर कहा था कि वे समूह को विस्तृत प्रबंधकीय ढांचा प्रस्तुत करेंगे क्योंकि इसका कारोबार विविधतापूर्ण है। उन्होंने एक ऐसे प्रबंधन ढांचे की योजना दिखाई थी जिसमें अधिकारों व दायित्व विकेंद्रीकरण होगा।

आज जारी अपील में कहा गया है, मिस्त्री के इन बयानों व प्रतिबद्धताओं ने मिस्त्री को चेयरमैन पद के लिए चुनने के फैसले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लेकिन चार साल के इंतजार के बाद भी प्रबंधकीय ढांचे व योजनाओं को क्रियान्वित नहीं किया गया। स्पष्ट रूप से हमारी राय है कि चयन समिति ने मिस्त्री का चयन भ्रम में किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business