ज्यादातर स्मार्ट सिटीज का मकसद मजबूत अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और विरासत का संरक्षण

नई दिल्ली

शहरी विकास मंत्रालय को सौंपे गए कुल 95 स्मार्ट सिटी प्लांस में ज्यादातर में जिन विजन स्टेटमेंट्स का जिक्र है, उनमें आर्थिक विकास, स्वच्छ वातावरण और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रमुखता दी गई है। प्रस्तावित 50 स्मार्ट सिटीज की ओर से सौंपे गए ऐक्शन प्लांस के मुताबिक, 11 का लक्ष्य उनका स्वच्छ, हरा-भरा तथा टिकाऊ शहरों के रूप में उभरना है। वहीं, 9 शहरों ने विकास को बढ़ावा देने के लिए समृद्ध सांस्कृतिक विरासत विकसित करने की चाहत जाहिर की है। 8 शहरों ने आर्थिक वृद्धि और विकास को अपना प्रमुख विजन बताया है जबकि बाकी बचे शहरों की चाहत अपनी खासियतों और क्षमताओं के मुताबिक खुद के टूरिजम हब, पोर्ट्स सिटी, एजुकेशन और हेल्थ हब, इंडस्ट्रियल ऐंड इंस्टिट्यूशनल सेंटर के रूप में उभरने की है।

ज्यादातर शहरों ने अपने विजन स्टेटमेंट में आर्थिक विकास, गुणवत्तापूर्ण जीवन और समावेशी शहरीकरण की क्षमता हासिल करने को प्रमुखता दी है। शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मिशन के निर्देशों के तहत तय अनिवार्यता के मुताबिक, सभी मिशन सिटीज ने नागरिकों के सुझाव पर आधारित अपना-अपना सिटी विजन स्टेटमेंट तैयार किया है। योजनाएं पिछले महीने सौंपी गईं और पहले बैच के लिए 20 शहरों का चुनाव इस महीने हो जाएगा।

प्रस्तावित स्मार्ट सिटीज में एक नई दिल्ली नगरपालिक परिषद (एनडीएमसी) ने अपने विजन स्टेटमेंट में खुद के वैश्विक स्तर की कैपिटल सिटी के रूप में उभरने का लक्ष्य तय किया है। वहीं, बिहार शरीफ पर्यटन का द्वार (टूरिजम गेटवे), तो चंडीगढ़ नवीन, दूसरों से अलग, तेज-तर्रार, आर्थिक रूप से लुभावना, सुलभ और रहने योग्य बनने का लक्ष्य रखा है।

गांधीनगर का लक्ष्य विभिन्न आर्थिक गतिविधियों पर आधारित ऐसा इंस्टिट्यूशनल हब बनने का है जहां सभी समान व्यवस्था में रहें और बेहतर गुणवत्तापूर्ण जीवन तथा बुनियादी ढांचे के साथ काम करें। पणजी ने भी खुद को विश्व स्तर के शहर के रूप में उभरने की इच्छा जताई है जो पर्यावरणीय दृष्टि से टिकाऊ हो और अपनी विरासत को संरक्षित रखते हुए, सांस्कृतिक रूप से बहुलतावादी स्वरूप का हो तथा नवाचार एवं कुशल समाधानों के इकोसिस्टम्स से युक्त हो।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business