‘जॉइंट फैमिली की बहू की तरह है दिल्ली’

नई दिल्ली

लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन समेत कई वरिष्ठ सांसदों ने मंगलवार को दिल्ली के विधायकों को खास पाठ पढ़ाया। इन्होंने विधायकों को संसदीय परंपराओं और भाषा की गरिमा की अहमियत समझाने के साथ-साथ संविधान और कानून की बारीक जानकारियां दीं। दिल्ली के ज्यादातर विधायक नए हैं और पहली बार चुन कर सदन में आए हैं, इसीलिए दिल्ली विधानसभा की तरफ से सभी के लिए दो दिन का ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखा गया है।

पढ़ें: केजरीवाल बोले, ‘मोदी से कहा काम करने दीजिए’

मंगलवार को लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, दिल्ली की स्थिति दूसरे राज्यों से अलग है। यह एक ऐसी जॉइंट फैमिली की तरह है, जहां सास, बहू, बहन, बेटी और परिवार के तमाम दूसरे सदस्य एक साथ रहते हैं। ऐसे में थोड़ी बहुत खटपट तो चलती रहती है, लेकिन सभी को अपनी सीमाओं का ध्यान रखना चाहिए और नियमों के दायरे में रहकर काम करना चाहिए।

उन्होंने दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच के रिश्ते को सास-बहू के रिश्ते के समान बताते हुए कहा कि दिल्ली के हालात जॉइंट फैमिली में रहने वाली एक ऐसी बहू की तरह है, जिसे न केवल खास जिम्मेदारी निभानी पड़ती है, बल्कि कई बार इसकी वजह से कई तकलीफें और परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। उन्होंने विधायकों से कहा कि केंद्र और राज्यों के बीच आपसी संबंधों को बेहतर बनाए रखने में आप लोगों की भूमिका सबसे अहम है।

उन्होंने कहा, हम अक्सर कहते हैं कि वो संघीय राज्य हैं और उनमें से हर एक के अपने अधिकार है, लेकिन कई बार मुझे ऐसा महसूस होता है कि सभी विधानसभाएं ऐसी बहुओं की तरह हैं, जो अपने ससुराल से दूर रहती हैं और इस वजह से स्वतंत्र हैं, लेकिन दिल्ली की तुलना दूसरे राज्यों से नहीं की जा सकती। इसकी स्थिति बिल्कुल अलग है और यहां बहू अपने ससुराल वालों के साथ ही रहती है, ऐेसे में उसे न केवल गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाती पड़ती है, बल्कि उस पर सबकी नजर भी रहती है। महाजन ने विधायकों को संसदीय गरिमा और संसदीय परंपराओं में भाषा के संयम की अहमियत के बारे में भी बताया।

इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सुमित्रा महाजन का आभार जताया। विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने भी विधानसभा के नियमों के महत्व को सामने रखा। ओरिएंटेशन प्रोग्राम के पहले दिन सांसद सीताराम येचुरी, भर्तृहरि माहताब और भारत सरकार के पूर्व रेवेन्यू सेक्रेटरी एनके सिंह ने भी कई जानकारियां दीं। बुधवार को सांसद मणिशंकर अय्यर और एसएस आहलूवालिया के अलावा द हिंदू ग्रुप के चेयरमैन एन राम और द ट्रिब्यून के मुख्य संपादक डॉ. हरीश खरे भी विधायकों के सामने अपनी बात रखेंगे।

इस मौके पर सुमित्रा महाजन ने दिल्ली विधानसभा के फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल को भी लॉन्च किया। दिल्ली विधानसभा सोशल मीडिया पर आने वाली देश की पहली विधानसभा बन गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times