जीएसटी को लेकर आशंका के बीच सेंसेक्स में गिरावट, बैंकों के शेयर लुढ़के

मुंबई, 27 जून भाषा जीएसटी के कार्यान्वयन से पहलेकी आशंकाओं के बीच बिकवाली दबाव से बैंकिंग व सार्वजनिक क्षेत्र कंपनियों के शेयरों में गिरावट के चलते आज सेंसेक्स में महीने भर की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह 180 अंक टूटकर 31,000 अंक के मनोवैग्यानिक स्तर से नीचे 30,958.25 अंक पर बंद हुआ।

रिजर्व बैंक के अनुसार ण शोधन अदालतों को भेजे जाने वाले फंसे कर्ज के लिए बैंकों को अधिक प्रावधान करना होगा। इस नये प्रावधान से विशेषकर बैंकिंग क्षेत्र के शेयर दबाव में रहे।

कारोबारियों का कहना है कि निवेशकों की अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीति नियंताओं के बयान पर निगाह है वहीं गुरुवार को डेरीवेटिव्ज के जून सौदों की अवधि समाप्त हो रही है। जीएसटी का कार्यान्वयन भी एक जुलाई से होना है। इसको लेकर निवेशकों में सतर्कता का रुख रहा।

वहीं एनएसई का निफ्टी 63.55 अंक टूटकर 9511.40 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 9473.45 और 9615.40 अंक के दायरे में रहा।

कारोबारियों का कहना है कि रिजर्व बैंक द्वारा ण शोधन अदालतों को भेजे जाने वाले फंसे कर्ज के लिए बैंकों को अधिक प्रावधान करने को कहा गया है। इस नये प्रावधान से विशेषकर बैंकिंग क्षेत्र के शेयर दबाव में रहे।

इसके साथ ही डेरीवेटिव में जून सौदों की अवधि गुरुवार को समाप्त हो रही है। जीएसटी का कार्यान्वयन भी एक जुलाई से होना है। इसके मद्देनजर निवेशकों ने बिकवाली पर जोर दिया।

जियोजित फिनांशल सर्वसिेज लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ण शोधन प्रक््िरुया वाले णों के लिए अधिक प्रावधान संबंधी रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश का असर बाजार की दिशा पर रहा। रिजर्व बैंक के निर्देशों से बैंकों की आय संभावनाएं प्रभावित होंगी और अंतत: विा वर्ष 2018 के लिए आय वृद्धि को लेकर निवेशकों की अपेक्षाओं पर असर होगा।

इसके साथ ही फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जेनेट येलेन के भाषण पर भी बाजार की निगाह लगी हैं।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सुबह 31,194.68 अंक पर मजबूत खुला। कारोबार के दौरान 31,294.96 अंक की उंचाई छूने के बाद यह मुनाफा बिकवाली के दबाव में आ गया और 30,847.08 अंक तक टूटा। यह अंतत: 179.96 अंक टूटकर 30,958.25 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स का यह 25 मई के बाद का निम्नतम बंद स्तर है जबकि यह 30,750.03 अंक पर बंद हुआ था।

सेंसेक्स शुक््रुवार को 152.53 अंक टूटा था। कल बाजार में अवकाश रहा।

बिकवाली दबाव से एसबीआई का शेयर 3.27 प्रतिशत टूटकर 279.40 रुपए प्रति शेयर बंद हुआ। एक्सिस बैंक का शेयर 2.34 प्रतिशत टूटा तो आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 1.20 प्रतिशत की गिरावट आई। कोटक बैंक का शेयर 1.13 प्रतिशत व एचडीएफसी बैंक का शेयर 0.63 प्रतिशत टूटा। इसी तरह सिंडीकैट बैंक, पीएनबी, बैंक आफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, विजया बैंक, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, कारपोरेशन बैंक व यूनियन बैंक का शेयर भी 4.97 प्रतिशत तक टूटा।

टूटकर बंद होने वाले अन्य शेयरों में एशियन पेंट, इन्फोसिस, एलएंडटी, बजाज आटो, टीसीएस, एमएंडएम, मारुति सुजुकी, कोल इंडिया, एनटीपीसी, विप्रो, हिंद यूनीलीवर व पावरग्रिड है।

इसके विपरीत भारती एयरटेल, ओएनजीसी, हीरो मोटोकार्प, टाटा स्टील, अडाणी पोर्ट, लुपिन व आईटीसी का शेयर चढ़कर बंद हुआ।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business