छठ पूजा के लिए बन रहे 565 घाट, गोपाल राय ने किया दौरा

नई दिल्ली
महानगर विकास मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को उत्तर दिल्ली में यमुना घाट और त्योहार की तैयारियों का जायजा लिया। छठ पूजा में एक सप्ताह है। सरकार के मुताबिक छठ पूजा के लिए यमुना नदी के किनारे 565 घाटों को तैयार किया जा रहा है। बिहार, पूर्वी उत्तरप्रदेश और झारखंड के लोगों के लिए छठ बड़ा पर्व होता है।

सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, डीजेबी और राजस्व विभाग के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विकास मंत्री ने कश्मीरी गेट पर कुदेशिया घाट का निरीक्षण किया। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 565 घाटों में से छठ पूजा के लिए 50 पक्के घाट बनाए गए हैं। मंत्री ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया है कि शनिवार से सभी घाटों पर टेंट जैसी सुविधाएं मुहैया कराना शुरू करें।

अधिकारी ने बताया कि एक निगरानी समिति का भी गठन किया गया है जो छठ घाट की तैयारियों का जायजा लेगी। दिल्ली में करीब 40 लाख पूर्वांचली मतदाता हैं जो पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं। ये चुनावों में मुख्य भूमिका निभाते हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार ने 2017-18 के बजट में महानगर में पर्याप्त संख्या में छठ घाट बनाने के लिए विशेष वित्तीय प्रावधान किए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi