चेन्नै के आसपास के एयरपोर्ट्स से छह गुना किराया लेने पर मिनिस्ट्री ने एयरलाइंस को चेताया

मिहिर मिश्र, नई दिल्ली

चेन्नै में बाढ़ के हालातों का फायदा उठाते हुए एयरलाइंस कंपनियों ने आसपास के एयरपोर्ट्स से उड़ानों के लिए छह गुना ज्यादा तक किराया वसूलना शुरू कर दिया है। मामला सामने आने के बाद सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने चेताया है कि अगर एयरलाइंस कंपनियों ने पैसेंजर्स से ओवरचार्जिंग बंद नहीं की तो वह इन एयरपोर्ट्स से उड़ान भरने का किराया तय कर देगी।

रविवार तक चेन्नै एयरपोर्ट बंद होने के बाद एयरलाइंस कंपनियों ने बेंगलुरु, कोयंबटूर, तिरुपति और मदुरै से उड़ान भरने वाली अपनी फ्लाइट्स का किराया बढ़ा दिया है, क्योंकि चेन्नै के लोग बड़ी तादाद में फ्लाइट्स लेने के लिए यहां आ रहे हैं। इसका नोटिस लेते हुए सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों को सख्त चेतावनी दी है। उसने कहा है कि अगर कंपनियां नहीं सुधरतीं तो इन एयरपोर्ट्स से किराया फिक्स कर दिया जाएगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री महेश शर्मा ने बताया, ‘हमने एयरलाइंस कंपनियों से मौजूदा स्थिति का फायदा न उठाने और यात्रियों से ज्यादा चार्ज नहीं लेने का आग्रह किया है। अगर यह स्थिति जारी रहती है तो हमें एयर फेयर फिक्स करने पड़ेंगे, जैसा कि हमने नेपाल के मामले में किया था।’

शर्मा ने बताया कि मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया से पैसेंजर्स को निकालने के लिए रेस्क्यू एंड रिलीज फ्लाइट्स का संचालन करने को कहा है। उन्होंने बताया, ‘मैंने एयर इंडिया से कहा है कि जितना संभव हो ज्यादा से ज्यादा फ्लाइट्स चलाई जाएं, ताकि फंसे लोगों को निकाला जा सके।’ नेपाल में भूकंप के दौरान सरकार के दखल के बाद एयरलाइंस कंपनियों ने एक तरफ की हवाई यात्रा के किराए में आधी कटौती कर दी थी।

ट्रैवल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि चेन्नई से बाहर निकलने के लिए बड़ी संख्या में लोग इन एयरपोर्ट्स पर पहुंच गए हैं, जिससे किराए में अचानक बढ़ोतरी हुई है। ऑनलाइन पोर्टल Yatra.com के प्रेसिडेंट शरत ढल का कहना है, ‘रविवार शाम तक चेन्नई एयरपोर्ट बंद करने की घोषणा के बाद लोगों ने इन एयरपोर्ट्स का रुख करना शुरू कर दिया, जिसके कारण नॉर्मल लास्ट-मिनट फेयर के मुकाबले गुरुवार और शुक्रवार की फ्लाइट्स का किराया छह गुना बढ़ गया। हाई चार्ज संभवत: इन एयरलाइंस के पास बाकी बची सीटों के लिए है।’

लगातार बारिश के कारण चेन्नई एयरपोर्ट में काफी पानी भर गया है और इसी कारण एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने रविवार दोपहर तक एयरपोर्ट बंद करने की घोषणा की। बुधवार को एएआई ने करीब 1,500 लोगों को बाहर निकाला, जो एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business