चीन ओपन : मरे और रादवांस्का ने जीता खिताब

बीजिंग
ब्रिटिश टेनिस स्टार और वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे नंबर के खिलाड़ी एंडी मरे ने रविवार को खेले गए चीन ओपन के फाइनल मुकाबले में खिताबी जीत हासिल की है। वहीं महिला एकल वर्ग का खिताब पोलैंड की एग्निएज्का रादवांस्का ने जीता। मरे का यह पहला चीन ओपन खिताब है।

मरे ने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-4, 7-6(7-2) से मात देकर साल का अपना पांचवां एकल खिताब जीता। हालांकि, मरे को दिमित्रोव से कड़ी टक्कर मिली, लेकिन मरे ने दमदार प्रदर्शन करते हुए करियर का 40वां एकल खिताब जीता।

मौजूदा ओलिंपिक चैंपियन मरे ने पूरे टूर्नमेंट में बिना एक भी सेट गंवाए यह खिताब अपने नाम किया है। असोसिएशन ऑफ टेनिस प्रफेशनल्स (एटीपी) की आधिकारिक वेबसाइट पर दिमित्रोव के हवाले से कहा गया है, ‘मेरे खयाल से पिछले कुछ समय से मेरे खिलाफ मरे ने शानदार प्रदर्शन किया है। मैं अच्छी शुरुआत नहीं कर सका और पहले ही सेट में मेरी सर्विस ब्रेक हो गई। मुझे एडजस्ट होने का समय नहीं मिला।’

ब्रिटेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी ने ओलंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी होने का गौरव हासिल किया था। इस जीत के साथ मरे ने विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे सर्बिया के नोवाक जोकोविक से अपने अंकों का अंतर कम कर लिया। अब जोकोविक और मरे के बीच सिर्फ 1,555 अंकों का अंतर रह गया है।

चीन ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में ब्रिटेन की ही योहान्ना कोंटा पोलैंड की एग्निएज्का रादवांस्का के हाथों हार गईं। रादवांस्का ने कोंटा को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की। रादवांस्का ने एक घंटा 36 मिनट में खिताब अपने नाम किया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया है। इस हार के कारण कोंटा अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीतने से चूक गईं।

मुकाबले के बाद कोंटा ने कहा, ‘मैं अपने इस सप्ताह के खेल से काफी खुश हूं। यह बहुत प्रभावशाली रहा।’ चीन ओपन के फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही कोंटा ब्रिटेन की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने महिला विश्व टेनिस रैंकिंग में शीर्ष-10 में स्थान बनाया है।

इससे पहले 1984 में जो डूरी ने यह कीर्तिमान स्थापित किया था। वहीं, मैच के बाद एग्निएज्का रादवांस्का ने कहा, ‘मेरे लिए यह यादगार पल है। यहां चीन ओपन में यह मेरा तीसरा फाइनल मैच था और मैं दूसरी बार खिताब जीतने में सफल रही। मेरे लिए यह पूरा सप्ताह शानदार रहा, जो इससे बेहतर नहीं हो सकता था।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News