चिकनगुनिया में फीवर नहीं, दर्द तोड़ देता है

-चिकनगुनिया ठीक होने के बाद भी कई दिनों तक रहता है दर्द

-मेयर ने फॉगिंग की मॉनिटरिंग के लिए पार्षद और एरिया ऑफिसर की लगाई ड्यूटी

नगर संवाददाता, गाजियाबाद

शहर में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बार डेंगू से ज्यादा चिकनगुनिया का अटैक खतरनाक हो गया है। इस बुखार से जिले में अभी तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। लोग चिकनगुनिया से इस वजह से और ज्यादा भयभीत हैं क्योंकि इस दौरान शरीर में असहनीय दर्द होता है। खासकर जोड़ों में होने वाले इस दर्द का कोई इलाज भी नहीं है। डॉक्टर्स का कहना है कि चिकनगुनिया में दर्द के दौरान लोगों को धैर्य बनाए रखने की ज्यादा जरूरत होती है।

कई दिनों तक रहता है दर्द

चिकनगुनिया भी डेंगू की तरह एडीज मच्छर के काटने से होता है, लेकिन इसमें होने वाला दर्द लोगों को तोड़ देता है। डॉक्टर्स के अनुसार, चिकनगुनिया के दौरान शरीर में होने वाला दर्द फीवर ठीक होने के कई दिनों बाद तक रहता है। हाल ही में बाईपास चौकी इंचार्ज के साथ भी ऐसा ही हुआ है। दरअसल उन्हें 20 दिन पहले चिकनगुनिया हुआ था, लेकिन फीवर ठीक होने के बाद अभी भी उनके शरीर में काफी तेज दर्द रहता है।

प्लेटलेट्स कम हों तो न लें पेन किलर

डॉक्टर्स ने बताया कि चिकनगुनिया में कोई भी पेन किलर लेने से पहले प्लेटलेट्स जरूर चेक कराएं। यदि प्लेटलेट्स डाउन हैं तो पेन किलर लेने से परहेज करें। वहीं, अगर प्लेटलेट्स नॉर्मल हों तो पेन किलर का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंबाइंड हॉस्पिटल के सीएमएस जे. के. त्यागी ने बताया कि चिकनगुनिया में पैरासिटामोल के साथ एसिलोफेन टेबलेट ली जा सकती है।

दर्द में न करें सिकाई

चिकनगुनिया का दर्द काफी लंबे समय तक रहता है, ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ लोग जोड़ो में सिकाई कर लेते हैं, जो ठीक नहीं है। इससे दिक्कत और बढ़ सकती है। इसमें जितना हो सके रेस्ट करें, इससे आपको रिलेक्स फील होगा।

फॉगिंग मॉनिटरिंग में लगाई ड्यूटी

शहर में लगातार फॉगिंग के बाद भी बढ़ रहे डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या से नाराज मेयर आशु वर्मा ने खुद इस अभियान की मॉनिटरिंग करने की बात की थी। इसके बाद उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए फॉगिंग में पार्षद, एरिया ऑफिसर की ड्यूटी लगाई है। जिनसे वह रोजाना की रिपोर्ट लेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार