चली सखी होरी को न्यौता देवन कूं

कपिल शर्मा, मथुरा

बरसाना स्थित श्रीजी मंदिर में गुरुवार शाम लड्डू होली खेली गई। इसमें देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं ने भाग लिया। शाम करीब 5 बजे जैसे ही नंदगांव से पांडे श्रीकृष्ण के सखा के रूप में राधारानी मंदिर में होली का न्यैाता ले कर आए तो वहां खुशी की बयार बहने लगी। मंदिर प्रांगण में श्रीराधा रानी के प्रसाद रूपी लड्डुओं की बारिश शुरू हो गई। इन लड्डुओं को पाने के लिए यहां मौजूद श्रद्धालु अपनी झोली फैलाकर खड़े हो गए। देश-विदेश से आए श्रद्धालु इस पल का गवाह बने और भाव विभोर होकर प्रेम फाग खेलते नजर आए।

क्या है मान्यता

मान्यता है कि द्वापर में श्रीराधा रानी ने बरसाने से कान्हा को होली खेलने का निमंत्रण नंदगांव भिजवाया था। निमंत्रण स्वीकार करने की खुशी में लठमार होली से एक दिन पहले गोस्वामी समाज के लोगों की ओर से लड्डूमार होली का आयोजन किया जाता है।

सुबह से तैयारी

गुरुवार को लड्डू होली को लेकर सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गई थीं। परपंरा के अनुसार श्रीराधारानी की सखी कान्हा और उनके सखाओं को होली खेलने का निमंत्रण देने के लिए सोलह शृंगार कर गुलाल की मटकी और मिष्ठान लेकर श्रीजी मंदिर से चलीं तो ढोलक और मृदंग के अलावा बैंड की धुन पर पूरा कस्बा और यहां मौजूद श्रद्धालु झूम उठे। इस दौरान ‘चली सखी होरी को न्यौता देवन कूं, ब्रजजन सब हरषाय, उत सांवरौ कुंवर कन्हाई इत ब्रजरानी राधिका’ पद का गायन हुआ।

नंदगांव में मस्ती

राधारानी की सखियां नंदगांव के लिए रवाना हो गई। उधर इन सखियों के इंतजार में टकटकी लगाए पीली धोती, बगलबंदी और कमर में पटुका बांधे नंदगाव के ग्वाल ने जब इन सखियों को नंदभवन की ओर आते देखा तो दौड़कर नंदभवन पहुंचे और सखाओं को इसकी जानकारी दी। सखियों के नंदभवन में प्रवेश करते ही ग्वालों ने सखियों को चुनरी ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। नंदभवन में आते ही बरसाना की सखियों ने फाग के निमंत्रण रूपी गुलाल और लाडली जी की भेंट सेवायतों को कन्हैया के चरणों में रखने को दी।

लठमार का निमंत्रण

सखियों ने कहा,’कल आप अपने समस्त सखाओं को लेकर बरसाना लठमार होली के लिए निमंत्रित हैं।’ एक तरफ फाग गीत चल रहा था। दूसरी तरफ गोप-गोपियों के साथ होली रास कर रहे थे। एक-दूसरे को हराने की होड़ में करीब तीन घंटे तक डांस हुआ। इसके बाद ग्वालों ने सखियों का निमंत्रण स्वीकार कर बरसाना आकर होली खेलने का आश्वासन दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times