ग्रैजुएशन में 50% न होने पर भी दे सकेंगे बीएड एंट्रेंस

नगर संवाददाता, नोएडा

यूपी बीएड जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम में ऐसे स्टूडेंट्स भी पात्र होंगे, जिनके ग्रैजुएशन में न्यूनतम 50 पर्सेंट नंबर नहीं हैं। पर उन्होंने पोस्ट ग्रैजुएशन में 50 पर्सेंट से ज्यादा नंबर हासिल कर रखे हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स की उलझनों को देखते हुए ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

बीएड एंट्रेंस एग्जाम के को-ऑर्डिनेटर प्रफेसर वाई. के. शर्मा के अनुसार, इस साल ग्रैजुएशन के फाइनल ईयर एग्जाम में बैठ रहे स्टूडेंट्स इस एंट्रेंस के फॉर्म भरने के लिए पात्र नहीं हैं। इस बार बीसीए और बीबीए में 50 प्रतिशत से ज्यादा नंबर लाने वाले कैंडिडेट भी अप्लाई करने के लिए पात्र होंगे। को-ऑर्डिनेटर ने कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर न मिलने पर दोबारा आवेदन करने की सलाह दी है। उनके अनुसार यदि किसी कैंडिडेट के फॉर्म में कोई सूचना गलत हो गई हो तो लखनऊ के बीएड एंट्रेंस एग्जाम प्रभारी के पते पर संबंधित सबूत भेजकर उसे सुधरवा सकते हैं। संशोधन होने पर अभ्यर्थी को इसकी सूचना दे दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार कोर्ट के आदेश पर आवेदन के कॉलम में ट्रांसजेंडर का भी विकल्प रखा गया है। स्टूडेंट्स वेबसाइट www.upbed.nic.in पर क्लिक करके 7 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और 9 मार्च तक फीस डिपोजिट की जा सकती है। आवेदन के बाद 15 मार्च तक हार्ड कॉपी लखनऊ यूनिवर्सिटी के बीएड सेल को भेजनी होगी। नोएडा और गाजियाबाद समेत यूपी के 17 शहरों में 25 अप्रैल को एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन होगा और 25 मई को रिजल्ट अनाउंस कर दिया जाएगा। इसके बाद 1 से 25 जून तक प्रदेश के 11 शहरों में काउंसलिंग करके दाखिले की प्रक्रिया संपन्न कर दी जाएगी। बताते चलें कि एनसीटीई की नई गाइडलाइंस के बाद पूरे देश में बीएड की अवधि को बढाकर 2 साल कर दिया गया है।

Navbharat Times