गुस्साई भीड़ ने तेहरान में सऊदी दूतावास को आग लगाई

तेहरान

सऊदी अरब के एक शीर्ष शिया धर्मगुरु को फांसी की सजा दिए जाने से गुस्साई भीड़ ने तेहरान में सऊदी अरब के दूतावास को आग लगा दी। बाद में पुलिस की मदद से भीड़ को हटाया गया।

इरना समाचार एजेंसी के मुताबिक ईरान के दूसरे सबसे बड़े शहर मशहाद में कल प्रदर्शनकारियों ने सऊदी वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी। सऊदी अरब में 56 साल के शीर्ष धर्मगुरु निम्र अल निम्न को मौत की सजा के ऐलान के कुछ घंटों बाद ही यह घटना हुई।

निम्र वर्ष 2011 से सऊदी अरब में सरकार विरोधी आंदोलन के प्रमुख नेता रहे। उन्हें मौत की सजा दिए जाने के बाद ईरान और इराक के शियाओं में काफी गुस्सा है। दूतावास दो अंतिम संवाद समीति इरना ने बताया, ‘दूतावास के भीतर आग की लपटें उठ रही थीं, प्रदर्शनकारी दूतावास के अंदर घुसने में सफल हो गए, लेकिन उन्हें बाद में वहां से हटा दिया गया।’ एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, ‘हर जगह पुलिस थी और उसने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया। उनमें से कुछ को गिरफ्तार भी कर लिया गया।’
वहां से हटाए जाने से पहले प्रदर्शनकारी दूतावास की छत पर चढ़ गए थे। वेबसाइटों पर दिख रही तस्वीरों में प्रदर्शनकारियों ने सऊदी अरब के झंडे को नीचे उतार दिया। ईरानी मीडिया ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुसैन जाबेर अंसारी के हवाले से लिखा है कि पुलिस से कहा गया है कि तेहरान और मशहाद में सऊदी अरब के राजनयिक मिशनों की सुरक्षा की जाए तथा इन स्थानों के सामने किसी प्रदर्शन को होने से रोका जाए। निम्र ने ईरान में लगभग एक दशक तक धर्मशास्त्रों का अध्ययन किया। निम्र उन 47 शिया और सुन्नी लोगों के समूह में से एक हैं, जिन्हें शनिवार को आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा दी गई थी।

शिया बहुल ईरान और सुन्नी बहुल सऊदी अरब में लंबे समय से खींचतान रही है। ईरान ने निम्र को फांसी की सजा दिए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सऊदी सरकार आतंकवादी गतिविधियों और चरमपंथियों का समर्थन करती है। लेकिन घरेलू आलोचनाओं का सामना फांसी और दमन से करता है। जाबेर अंसारी ने हमले से पहले आगाह किया था कि इन नीतियों की उसे (सऊदी अरब) बड़ी कीमत चुकानी होगी। इसके जवाब में सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने कहा उसने ईरान की इस भड़काऊ टिप्पणी के लिए उसके राजदूत को तलब किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News