खान का ‘चौका’, भारत ने बांग्लादेश को 82 रनों से हराया

कोलकाता

तेज गेंदबाज अवेश खान के चार विकेट की मदद से भारत ने अंडर 19 त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नमेंट के पहले मैच में शुक्रवार को बांग्लादेश को 82 रन से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाये। जवाब में बांग्लादेश के चार विकेट 6.2 ओवर में 23 रन पर गिर गए थे। मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाज खान ने छह ओवर में चार रन देकर चार विकेट लिए। बांग्लादेश की पूरी टीम 22 ओवर में 76 रन पर आउट हो गई। बायें हाथ के तेज गेंदबाज कनिष्क सेठ ने 12 ओवर में 45 रन देकर दो विकेट लिए। लेग स्पिनर मयंक डागर और जीशान अंसारी ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट किया।

खान ने पहली ही गेंद पर बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद सैफ हसन को पविलियन भेजा। इसके बाद मेहमान टीम दबाव से उबर नहीं सकी। नई गेंद से उसने बेहतरीन स्पैल फेंका और बांग्लादेश के शीर्षक्रम की धज्जियां उड़ा दीं। अगले ओवर में उसने पिनाक घोष (1) को विकेट के पीछे लपकवाया। बांग्लादेश के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और कोई भी टिककर नहीं खेल सका। बांग्लादेशी कप्तान मेहदी हसन मिराज ने हार के बाद कहा, ‘हम तीन साल से साथ खेल रहे हैं और यह पहली बार हुआ है। मैं इस हार के लिये पूरी तरह से बल्लेबाजों को कसूरवार मानता हूं लेकिन हम वापसी करेंगे।’

भारत के अब पांच अंक हैं जबकि बांग्लादेश ने अपना खाता नहीं खोला है। टूर्नमेंट में तीसरी टीम अफगानिस्तान की है जिससे भारत को शनिवार को खेलना है। इससे पहले भारतीय कप्तान रिकी भुई ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्दुल हलीम ने हालांकि लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर इसे गलत साबित कर दिखाया। पहली गेंद पर उन्होंने ईशान किशन को आउट किया जबकि दूसरी गेंद पर झारखंड के विराट सिंह को बोल्ड किया।

भारत के सात विकेट 76 रन पर गिर गए थे। बांग्लादेशी कप्तान ने 31 रन देकर तीन विकेट लिये। खान ने ऐसे में बल्ले से भी कमाल दिखाते हुए 29 गेंद में एक छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद 25 रन बनाये। जीशान अंसारी ने 63 गेंद में पांच चौकों की सहायता से 34 रन जोड़े। दोनों ने टीम को 150 रन के पार पहुंचाया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

IPL 2015 News | IPL 8 मुख्य खबरें , IPL News in Hindi