क्रू मेंबर्स को इंडिगो की हिदायत, कहा- यात्रियों से जुड़ी समस्याओं का अपने स्तर पर करें समाधान

तरुण शुक्ला, नई दिल्ली
भारत की सबसे बड़ी यात्री विमान सेवा देनेवाली कंपनी इंडिगो को यह लगने लगा है कि उसके कुछ विमानकर्मी (क्रू) यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। इसी को देखते हुए इंडिगो ने अपने क्रू को उड़ान के दौरान यात्रियों के साथ सही से पेश आने एवं किसी भी तरह की समस्या को हर हाल में अपने स्तर पर निपटा लेने की हिदायत दी है।

इकनॉमिक टाइम्स को इंडिगो की फ्लीट सुपरवाइजर करुणा सिंह की ओर से रविवार को लिखा इंटरनल ई-मेल हाथ लगा। ई-मेल में कहा गया है, ‘ऐसी किसी भी (हो-हंगामे की) स्थिति में सबसे पहली कार्रवाई सभी संभव माध्यमों से उसे निपटाने की होनी चाहिए। आप सभी को किसी भी स्थिति को सुधारने के लिए सारे अधिकार और प्रशिक्षण दिए गए हैं।’ उन्होंने लिखा, ‘माफी मांगना कोई समाधान नहीं है। समस्या की वजह को खत्म किया जाए या फिर उसका तुरंत समाधान निकाला जाए।’

दरअसल, पिछले महीने एक कार्डियोलॉजिस्ट सौरभ राय ने इंडिगो एयरक्राफ्ट में मच्छरों का मुद्दा उठाया था, जिसका विडियो भी वायरल हुआ था। उन्होंने कहा था कि उन्हें कोई उपचार नहीं दिया गया, बल्कि उनका कॉलर पकड़कर फ्लाइट से बाहर कर दिया गया। साथ ही एयरलाइन क्रू ने उनसे माफी मांगने के लिए भी कहा। इतना ही नहीं, उन पर फ्लाइट के अंदर की ली हुई तस्वीरें फोन से डिलीट करने का भी दबाव बनाया गया।

सिंह ने अपने मेल में एयरलाइन क्रू को सुझाव दिया कि अभद्र भाषा, सेवा से असंतुष्टि, धक्का-मुक्की जैसी समस्याओं को खत्म करने का प्रयास करें। उनका कहना है कि यात्रियों में इस तरह के व्यवहार उड़ान में देरी या पूरी न की जाने वाली सेवाएं जैसे पसंदीदा सीट या खाने का न होना, शराब की खपत, खुद सामान उतारने की मांग या फिर ग्राहकों की व्यक्तिगत समस्याओं के कारण दिख सकते हैं।

करुणा सिंह ने आगे लिखा, ‘विमानकर्मी के रूप में हमें वास्तव में हुए असभ्य व्यवहार को अलग करने और निर्धारत कार्रवाई करने में सक्षम होना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘यदि कोई कस्टमर जरूरतों के हिसाब से शिकायत करता है और इसकी वजह से उसके व्यवहार में बदलाव आता है, तो यह मामला वहीं समाप्त किया जाना चाहिए।’

सिंह ने इंडिगो कर्मियों को कहा कि जब यात्री एयरलाइन मैनुअल का उल्लंघन करते हुए दुर्व्यवहार करता है, तभी उसे उपयुक्त दस्तावेज के साथ लोकल सिक्यॉरिटी एजेंसी को कार्रवाई के लिए सौंपा जाए। ऐसा नहीं करने पर उसे यात्रा करने से नहीं रोका जा सकता। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में किसी यात्री के साथ आप अपने सहकर्मी की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं तो इसकी सूचना संबंधित अधिकारी तक पहुंचाएं।

बता दें कि ईटी प्राइम ने 7 मई को सबसे पहले खबर दी थी कि एयरलाइंस ने प्लेन में इलेक्ट्रॉनिक बैट का उपयोग करने का निर्णय लिया है, जिससे प्लेन में मच्छरों को खत्म किया जा सके। सिविल एविएशन मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने राय की घटना के बारे में ट्वीट किया और जांच के निर्देश दिए। हालांकि, एकमात्र यही घटना नहीं है, जिसने पिछले कुछ महीनों में इंडिगो की छवि खराब की है। पिछले साल नवंबर में भी इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर एक यात्री से दुर्व्यवहार करते इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ का विडियो वायरल हुआ था। तब न्यूज चैनलों पर प्राइम टाइम में इस घटना पर चिंता जताई गई थी।

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