केजरीवाल ने सिख दंगों पर जारी किया ऐड, पीएम मोदी निशाने पर

नई दिल्ली
पंजाब के विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को देश के लगभग सभी बड़े अखबारों में फुल पेज ऐड दिया है। इस ऐड में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी एक चिठ्ठी प्रकाशित करवाई है। इसमें उन्होंने सिख दंगों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई एसआईटी पर सवाल उठाए। साथ ही कहा कि या तो वह केंद्र सरकार द्वारा गठित एसआईटी को मामले की जांच जल्द करने के आदेश दें नहीं तो दिल्ली सरकार को एसआईटी गठित करने दें।

केजरीवाल के इस ऐड पर फिर से राजनीतिक विरोध शुरू हो सकता है। इससे पहले भी वह पंजाब के चुनावों को लेकर दिल्ली और पंजाब के अखबारों में दो बार ऐड दे चुके हैं। इससे पहले उन्होंने पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के नाम पर भी फुल पेज ऐड जारी किया था। इसमें उन्होंने घोषणा की थी कि दिल्ली के हर सरकारी स्कूल में एक पंजाबी टीचर रखा जाएगा और पंजाबी टीचरों का वेतन बढ़ाया जाएगा। इसी क्रम में उन्होंने दूसरा ऐड बारापुला फ्लाइओवर का नाम बदलकर बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु रखने को लेकर दिया था। इन दोनों ऐड को लेकर विपक्षी दलों ने उनपर दिल्ली के करदाताओं के पैसे को लुटाने का आरोप लगाया था। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने इस ऐड को लेकर आप सरकार की आलोचना भी की थी।


दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया गया ऐड।

ऐड में प्रकाशित चिट्ठी के मुताबिक उन्होंने मोदी से कहा, ‘जैसा कि आप जानते हैं कि इस वर्ष सिख विरोधी दंगों की 32वीं बरसी है। इस 32 वर्षों में 10 आयोग और समितियों ने इसकी जांच तो की लेकिन दोषियों को सजा नहीं दिला पाए। सिख समुदाय लंबे समय से इस मामले की जांच एसआईटी से कराने की मांग कर रहा था, लेकिन बीते 30 सालों में किसी भी सरकार ने इसका प्रयास नहीं किया।’

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में आप की 49 दिनों की सरकार के दौरान हमारी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग के दौरान एसआईटी गठित करने का फैसला लिया था। लेकिन पर्याप्त समय न मिलने के चलते हमारी सरकार फैसले को लागू नहीं करा पाई।’ एसआईटी ने 1984 में दिल्ली के सिख दंगों से संबंधित 75 मामलों की जांच दोबारा से करने का फैसला लिया है। नियमों के मुताबिक एसआईटी इन मामलों के संबंध में ऐड जारी कर पीड़ितों से जांच में शामिल होने के लिए कहेगी।

इसपर आप नेता आशुषोत ने कहा है, ‘बात आक्रामक होने की नहीं है। 1984 के सिख दंगो को 32 साल हो गए हैं और उन्हें अभी तक इंसाफ नहीं मिला है। हमने इस मामले की जांच एसआईटी से कराने के लिए कहा था। केंद्र सरकार इस मामले में कुछ नहीं कर रही है। यह बहुत गलत है कि दंगों के 32 साल बाद भी लोगों को इंसाफ नहीं मिल रहा है।’

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अपराधियों के सजा दिलाने में बहुत कम दिलचस्पी है। बता दें कि आप ऐड से लगातार पंजाबी समुदाय का दिल जीतने की कोशिश कर रही है। इससे पहले भी पार्टी दो ऐड जारी कर चुकी है, जिसमें दिल्ली के हर सरकारी स्कूल में पंजाबी भाषा के टीचर होने और बारापुला फ्लाईओवर का नाम बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु रखने वाले ऐड शामिल है। बता दें कि पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

(समाचार एजेंसी एएनआई से इनपुट के साथ)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi