केंद्र की कमियों के खिलाफ कांग्रेस का देश भर में हल्ला बोल आज से

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार के कामकाज और उसमें कमियों के खिलाफ देशभर में हल्ला बोलने की तैयारी की है। इसके तहत अगले एक महीने तक कांग्रेस चरणबद्ध तरीके से तमाम राज्यों की राजधानियों और बड़े शहरों में हल्लाबोल करती रहेगी। पहले चरण में कांग्रेस 20 राज्यों में अपने पार्टी के सीनियर नेताओं द्वारा मोदी सरकार के तीन साल की कमियों को सामने रखेगी। इसके तहत पहला चरण 20 से 23 मई का है, जिसमें 21 मई को छोड़कर कांग्रेस अलग-अलग जगहों पर मीडिया में जाकर विभिन्न मुद्दों को उठाएगी। दरअसल, 21 मई पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का शहादत दिवस है, इसलिए उस दिन पार्टी राजीव गांधी की स्मृति से जुड़े कार्यक्रमों को छोड़कर और कुछ नहीं करेगी।

पहले दौर में यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कांग्रेस मीडिया के सामने मुद्दे उठाएगी। इस दौरान कांग्रेस सेक्टर वाइज मुद्दों को उठाएगी। पहले दौर में कांग्रेस ने मुख्य रूप से किसानों से जुडे़ मुद्दों को उठाने की तैयारी की है। शनिवार को जहां लखनऊ में कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला जाएंगे, वहीं इंदौर में पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजस्थान के पीपीसी चीफ सचिन पाइलट मीडिया से मुखातिब होंगे। वहीं महाराष्ट्र में सीनियर नेता पीएल पूनिया जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में कांग्रेस के तमाम बेहद सीनियर नेता से लेकर युवा नेता तक मीडिया से मुखातिब होंगे। अगले एक महीने में कांग्रेस ने देशभर में मीडिया के जरिए ऐसी 100 हल्लाबोल कार्यक्रमों को आयोजित करने की योजना बनाई है। वहीं 26 मई को कांग्रेस दिल्ली में कुछ विशेष करने की योजना बना रही है। जिसमें कुछ बड़े नेता मौजूद रह सकते हैं।

हालांकि यह पहला मौका नहीं होगा, जब मोदी सरकार की सालगिरह पर कांग्रेस ने देशभर में मीडिया के जरिए ऐसी सभाएं की हो। लेकिन कांग्रेस का मानना है कि इस बार कुछ अलग करने की कोशिश है। पार्टी के एक अहम रणनीतिकार के म़ुताबिक, इस बार हम सिर्फ सरकार के कामकाज की कमियों को ही नहीं गिनाएंगे, बल्कि बाकायदा सबूतों व आंकड़ों के साथ यह भी सामने रखेंगे कि कैसे सरकार नीतिगत मामलों में कैसे फेल हुई। इतना ही नहीं, इसी के साथ हम सरकार की इन कमियों को दूर करने के समाधान भी पेश करेंगे। इसके अलावा, कांग्रेस की विभिन्न प्रदेश इकाइयों ने भी मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने अपने अपने तरीके से कार्यकम करने की योजना बनाई है। इनमें केरल, महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ की इकाइयां प्रमुख हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi