काशी में फहरेगा यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा

वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा। बनारस के बेनियाबाग पार्क को दिल्ली के कनॉट प्लेस की तर्ज पर विकसित करने के बाद 210 फीट की ऊंचाई पर जब यह तिरंगा लहराएगा तो गंगाघाट में डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं से लेकर सारनाथ में धम्मेख स्तूप को देखने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को भी दिखाई देगा।

काशी में लगने वाला राष्ट्रीय ध्वज सूबे की राजधानी लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में एसपी मुखिया रहे मुलायम सिंह के 76 वें जन्मदिन पर फहरे 207 फीट के तिरंगे से भी ऊंचा होगा। बनारस के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत इस सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को लगाने की भी हरी झंडी दी।

यूपी का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज बनारस के जिस बेनियाबाग पार्क में फहरेगा वह 8 एकड़ में फैला है। इसमें लगभग 5 एकड़ पर 840.00 लाख रुपये की लागत से पिकनिक स्पॉट के रूप में पार्क के निर्माण के साथ इसके बीचो बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद पीएम की काशी का कायाकल्प करने में जुटे अफसर इस पार्क में बैठने के लिये पत्थर के बेंच, पार्क में प्रवेश के लिए 5 प्रवेश द्वार सहित भव्य मुख्य प्रवेश द्वार के अलावा पार्क के जीर्ण-शीर्ण स्थिति में पड़े झील की भी तस्वीर बदलेंगे।

देश के सबसे ऊंचे तिरंगे
देश का सबसे ऊंचा तिरंगा पाकिस्तान से कुछ ही किलोमीटर दूर पंजाब के अटारी में फहराया गया है। यह झंडा 350 फीट की ऊंचाई पर फहराया गया है, इसे न केवल अमृतसर बल्कि लाहौर के लोग भी देख सकते हैं।

झारखंड की राजधानी रांची शहर के मध्य में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 119वीं जयंती पर 23 दिसम्बर 2015 को पहाड़ी मंदिर पर 293 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया गया था।

हरियाणा के फरीदाबाद में 96 फीट लंबा और 250 फीट ऊंचा तिरंगा लहरा रहा है। रांची के बाद सबसे बड़े तिरंगे के लिए इसे जाना जाता है।

मध्य प्रदेश के भोपाल में वल्लभ भाई पटेल पार्क में लहरा रहा 235 फीट ऊंचा तिरंगा 27 मई 2015 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फहराया था।

यूपी में अब तक सबसे ऊंचे तिरंगे का कीर्तिमान राजधानी के नाम है। लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में लगे राष्ट्रध्वज की ऊंचाई 207 फीट है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News