काम नहीं, छुट्टी करने को मिलते हैं इस कंपनी में 5 लाख रुपये

ब्लूमबर्ग

कितना मजा आएगा, अगर कंपनी आपको ऑफिस आने नहीं बल्कि छुट्टी करने के लिए पैसे दे। उस पर भी यह शर्त हो कि आपको छुट्टी के दौरान पूरी तरह रिलैक्स मूड में ही रहना है, अगर इसका उल्लंघन किया तो छुट्टी के लिए मिलने वाला पैसा कट जाएगा। चौंकिए मत, हम आपको कोई सपना नहीं दिखा रहे हैं बल्कि एक सॉफ्टवेयर कंपनी में जो हो रहा है, उस हकीकत से रू-ब-रू करा रहे हैं।

ऐसा संयुक्त राज्य के डेनवर शहर में स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी फुलकॉन्टैक्ट्स में हो रहा है। कंपनी में फाइनैंस और ऑपरेशन डायरेक्टर जेनेट रसल बताती हैं कि वह जब छुट्टी पर होती हैं मोबाइल ईमेल ऐप्लिकेशन को डिलीट कर देती हैं और अपने लैपटॉप को एक कोने में डाल देती हैं। यही उनकी कंपनी की पॉलिसी भी है। वह बताती हैं, ‘जब हम वर्क लाइफ बैलेंस की बात करते हैं, तो हम इसे पूरा भी करके दिखाते हैं जिसका सबूत यह है।’

करीब चार साल पुरानी इस कंपनी में छुट्टी एक गंभीर काम है। हर एंप्लॉयी को हर साल 7,500 डॉलर यानी करीब पांच लाख रुपये साल में छुट्टी लेने के लिए इस कंपनी में बोनस मिलता है। शर्त यह होती है कि इस दौरान आपको कंपनी के कामकाज से बिल्कुल दूर रहना है। इस नियम को तोड़ने पर पैसा काट लिया जाता है।

फुलकॉन्टैक्ट के डायरेक्टर बिजनस डिवेलपमेंट ड्रिउ लॉरेंस का कहना है कि इससे एंप्लॉयीज में नई ऊर्जा आती है और वह छुट्टी से आने के बाद अपने टारगेट को पूरा करने में लग जाता है।

अंग्रेजी में भी पढ़ें : Bosses bribe workers to take leave

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times