कानपुर हादसे के बाद बैकफुट पर रेलवे, 200 किलोमीटर के रूट में 42 कॉशन ऑर्डर

कानपुर
इंदौर-पटना एक्सप्रेस हादसे के बाद कड़ी आलोचना के बाद और कानपुर-झांसी रूट की खराब हालत के मद्देनजर रेलवे बैकफुट पर आ गया है। ताजा मामले में कानपुर-झांसी के बीच करीब 210 किलोमीटर की दूरी के बीच 42 कॉशन ऑर्डर लगाए गए हैं। इन पॉइंट्स पर ट्रेन बेहद धीमी रफ्तार से गुजरेगी। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ विजय कुमार ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि ट्रैक के रखरखाव के लिए अतिरक्त सतर्कता बरती जा रही है।

पुखरायां में हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद यह बात निकलकर सामने आई है कि यूपी को मध्य प्रदेश के रास्ते साउथ इंडिया से जोड़ने वाले कानपुर-झांसी रूट की हालत बेहद खराब है। अक्टूबर में रेलवे अफसरों को भेजी गई एक रिपोर्ट में ट्रैक में कई जगह भारी गड़बड़ी बताई थी। हमारे सहयोगी अखबार एनबीटी ने बीते दिनों इस बात का खुलासा भी किया था।

हादसे के बाद कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) की सख्ती और रेलवे के अफसरों के निरीक्षण के बाद करीब 210 किलोमीटर के इस रूट पर 42 जगह कॉशन लगाए गए हैं। इन जगहों पर कहीं पटरी की हालत ठीक नहीं है तो कहीं ट्रैक में बड़ा जर्क है। कुछ जगहों पर ट्रैक के नीचे की मिट्टी बेहद मुलायम होने की बात सामने आई है। हादसे वाले दिन तक इस रूट पर रेलवे ने सिर्फ तीन कॉशन लगा रखे थे। फिलहाल रेलवे के अधिकारी ट्रैक की मरम्मत करने में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर, हादसे की जांच के लिए नियुक्त किए गए सीआरएस पीके आचार्य शुरुआती जांच पूरी करने के बाद गुरुवार रात कानपुर से चले गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें