कानपुर में पुलिस हिरासत में दलित की मौत, पूरी चौकी सस्पेंड

कानपुर
चकेरी एरिया में गुरुवार को पुलिस कस्टडी में एक युवक की मौत हो गई। इससे भड़के लोगों ने थाने पर पथराव कर दिया। इस मामले में एसएसपी ने एसओ चकेरी, अहिरवां चौकी के 2 दरोगा समेत 15 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया। एक सिपाही समेत छह अज्ञात के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया है।

चकेरी पुलिस ने लूट के मामलों में पूछताछ के लिए मंगलवार शाम शिवकटरा के सगे भाइयों कमल (26) और निर्मल वाल्मीकि (19) को हिरासत में लिया था। कमल के खिलाफ पुलिस के पास वॉरंट भी था। परिवार का आरोप है कि अहिरवां चौकी में दोनों को बुरी तरह पीटा गया। पुलिस का कहना है कि इसके बाद कमल ने चौकी में फांसी लगा ली। बुधवार रात ही पुलिस ने राजू पासवान को भी पूछताछ के लिए कस्टडी में लिया था।

गुरुवार सुबह राजू के परिवार को सूचना मिली कि उसकी मौत हो गई है। शव की पहचान के लिए पोस्टमॉर्टम हाउस भेजी गई राजू की पत्नी ने राजू का शव होने से इनकार कर दिया। इसी बीच दोपहर करीब दो बजे निर्मल घर पहुंचा और उसने कमल की मौत की जानकारी दी। कुछ ही देर में पुलिस ने भी कमल की मौत की सूचना परिवार को दी। इसके बाद बड़ी तादाद में लोग चकेरी थाने पर हंगामा करने लगे।

एसएसपी ने कमल के परिवार को कड़ी कार्रवाई का भरोसा देकर शांत किया। लेकिन इस बीच पटेल नगर के पास भीड़ ने रोड जाम कर दी। वे राजू को बुलाने की मांग कर रहे थे। पुलिस राजू के बारे में कोई सही जानकारी नहीं दे सकी। शाम पांच बजे पुलिस ने कमल के परिवारीजनों को पोस्टमॉर्टम हाउस भेजा। भीड़ को हटाने के लिए लाठियां पटकी गईं। इससे नाराज युवकों ने थाने पर पथराव के बाद फायरिंग कर दी। कई गाड़ियां और बसें तोड़ दी गईं। इस दौरान लखनऊ-कानपुर हाई-वे जाम रहा। परिवारीजनों का आरोप है कि कमल को एसटीएफ के मुखबिर कमल के कहने पर पुलिस ने उठाया था।

एएसएसपी शलभ माथुर के अनुसार, अहिरवां चौकी के दो सब-इंस्पेक्टर समेत 14 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है। कमल के परिवार की तहरीर पर सिपाही जनार्दन सिंह और पांच-छह अन्य के खिलाफ हत्या और अन्य धाराओं में रिपोर्ट लिखी गई है। लोकेशन के आधार पर राजू की तलाश की जा रही है। डॉक्टरों का पैनल शुक्रवार को कमल के शव का पोस्टमॉर्टम करेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार