कानपुर देहात में 2 हजार के नकली नोट छापने वाले गैंग का पर्दाफाश, तीन अरेस्ट

कानपुर
कानपुर देहात जिले की पुलिस ने 2 हजार रुपये के नकली नोट छापने के बड़े गैंग का बुधवार को पर्दाफाश किया। तीन आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने दो हजार रुपये की कीमत वाले 382 नकली नोट बरामद किए हैं। हालांकि, गैंग का सरगना पुलिस की पकड़ से अब भी दूर है। भोगनीपुर थाने के इंस्पेक्टर के अनुसार, आरोपी अब तक मार्केट में 90 लाख रुपये के नकली नोट चला चुके हैं।

पुलिस के अनुसार, मुखबिर से उसे सूचना मिल रही थी कि पुखरायां में समरेंद्र सचान के यहां बड़े पैमाने पर 2 हजार रुपये के नकली नोट छापे जा रहे हैं। बुधवार दोपहर क्राइम ब्रांच के साथ टीम ने समरेंद्र के घर छापा मारा। तलाशी में दो हजार रुपये के 382 नोट (कीमत 7.64 लाख रुपये) के अलावा सात अधबने नोट, दो हजार का एक असली नोट, एक लैपटॉप, पेपर कटर आदि बरामद हुए।

जांच में दो हजार के सभी 382 नोट नकली मिले। इंस्पेक्टर राधामोहन द्विवेदी के अनुसार, गिरफ्तार आरोपियों समरेंद्र, अशीष और प्रसून ने बताया कि यह सारा काम देशपाल की देखरेख में होता था। वह लोगों से पुराने नोट लेकर अपने बैंक अकाउंट में जमा करता था और बदले में उन्हें 2000 रुपये के नकली नोट देता था। अब तक वह 90 लाख रुपये कीमत के 2 हजार रुपये के नोट छपवाकर मार्केट में सर्कुलेट कर चुका है। देशपाल की तलाश की जा रही है।

बस कागज का था फर्क : द्विवेदी के अनुसार, नकली नोट का कागज असली नोट के कागज से क्वॉलिटी में थोड़ा कमजोर था। इसके अलावा प्रिंटिंग या नोटों के दोनों हिस्सों को आपस में चिपकाने का तरीका इतना शार्प है कि कोई भी धोखा खा जाए। शुरुआत में पुलिस ने इन्हें नोटों की जमाखोरी समझा, लेकिन बैंक के अधिकारियों ने आकर बताया कि नोट नकली हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें