कबड्डी वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में थाइलैंड से भिड़ने को तैयार भारत

अहमदाबाद
कबड्डी वर्ल्ड कप में दो बार की वर्ल्ड चैंपियन भारत को इस वर्ल्ड कप में भी शुरुआत से ही फेवरेट माना जा रहा है। भारत को सेमीफाइनल में थाइलैंड से भिड़ना होगा। भारतीय टीम इस मैच को हल्के में कतई नहीं लेगी। क्योंकि उसे इस टूर्नमेंट का पहला उसे मैच अभी तक याद होगा, जिसमें टीम इंडिया को फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन मैच के अंतिम क्षणों में साउथ कोरिया ने भारत को उसके घर में ही मात दे दी थी। दो बार की विश्व चैंपियन और सात बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल ले चुकी टीम की इस हार ने सभी को स्तब्ध कर दिया था।

कोरिया के हाथों मिली इस हार के बाद कप्तान अनूप कुमार और उनकी टीम इस अहम मुकाबले को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी। अनूप कुमार ने इस मैच से पहले गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि कोरिया से मिली हार के बाद हमने अगले दिन ही टीम मीटिंग कर इस पर चर्चा की थी कि हमारे खेल में कहां कमी रह गई। मैंने खिलाड़ियों को तभी बता दिया था कि अगर हमने जल्द ही अपनी गलतियों को नहीं सुधारा तो हम इस टूर्नमेंट से बाहर हो जाएंगे। इसके बाद हमने बेहतर तालमेल से कबड्डी खेली और बाद के मैचों में जीत मिली। इसके बाद के मैच हमने बड़े अंतर से जीते। इस मौके पर अनूप ने बताया कि साउथ कोरिया से हार के बाद वह पूरी रात सो नहीं पाए थे।

थाइलैंड से सेमीफाइनल मैच को टीम कतई हल्के में नहीं लेगी। टीम जानती है कि ओवरकॉन्फिडेंस उस पर भारी पड़ सकता है। भारतीय टीम के अच्छी बात यह है कि उसके रेडर्स ने टूर्नमेंट में अच्छे अंक जुटाए हैं। टीम के सीनियर खिलाड़ी अजय ठाकुर (41 प्वाइंट्स) और युवा प्रदीप नारवाल (33 प्वाइंट्स) के साथ सबसे ऊपर चल रहे हैं। अगर थाइलैंड की टीम इस मैच में दुनिया को हैरान करना चाहती है, तो उसे इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छी रणनीति तैयार करनी होगी। हालांकि अनूप कुमार इस टूर्नमेंट में अभी तक उस लय में दिखाई नहीं दिए हैं, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। अनूप ने माना कि अजय और प्रदीप की अच्छी फॉर्म ने टीम से प्रेशर कम जरूर किया है, लेकिन बाकी खिलाड़ियों को भी रंग में लौटना होगा।

टीम के डिफेंस में भी सुरजीत, मनजीत छिल्लर और सुरेंद्र नाडा में अच्छा तालमेल दिखाया है और विपक्षी रेडर्स को अंक लेकर पाले से कम ही बार लौटने दिया है। भारतीय टीम अगर अपना सेमीफाइनल मैच जीत लेती है, तो उसे ईरना या साउथ कोरिया में से किसी एक से इस खिताब का फाइनल मुकाबला खेलना होगा। दूसरे सेमीफाइनल में साउथ कोरिया ज्यादा फेवरेट मानी जा रही है, लेकिन ईरान टीम भी उलट-फेर करने का माद्दा रखती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News