कट्टरपंथ के बढ़ते खतरे के बीच इस्लाम पर सख्त हुआ चीन

पेइचिंग
धार्मिक कट्टरपंथ पर चीन अब सख्त रवैया अपनाने की तैयारी कर रहा है। चीन की सरकार देश में धार्मिक कट्टरपंथ के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए नई रणनीति तैयार करने में जुटे हैं। खबर आई थी कि चीन के अल्पसंख्यक मुस्लिम आबादी से कई लोग सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के साथ मिलकर लड़ रहे हैं।

शारहत अहान चीन के मुस्लिम बहुल शिनजांग प्रांत के एक वरिष्ठ राजनेता और कम्युनिस्ट पार्टी के कानूनी मामलों से जुड़े अधिकारी हैं। रविवार को उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा हुई आतंकवाद निरोधी स्थिति’ के कारण चीन में अस्थिरता पैदा हो रही है। पिछले एक साल के दौरान राष्ट्रपति शी चिनफिंग कई बार देश के धार्मिक और सांप्रदायिक अल्पसंख्यकों के प्रति गंभीरता से ध्यान देने की बात कह चुके हैं, वहीं शिनजांग प्रांत के स्थानीय नेताओं ने पूरे प्रांत में सुरक्षा व्यवस्था और ज्यादा सख्त कर दी है। यह प्रांत अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिम समुदाय का घर माना जाता है। पूरे प्रांत में पुलिस निरीक्षण बढ़ा दिया गया है। पिछले कुछ समय से वहां कई बार पुलिस और सैन्य शक्ति प्रदर्शन किया जा चुका है। शिनजांग प्रांत पिछले कुछ समय से हिंसा की चपेट में है। चीन इस हिंसा के लिए उइगर मुस्लिम अलगाववादियों को दोषी मानता है।

IS और अल-कायदा ने चीन में बना ली है अपनी पैठ?
इस्लामिक स्टेट (ISIS) जैसे अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आतंकवादी संगठन चीन में अपनी पैठ बनाने में कामयाब हुए हैं या नहीं, इसे लेकर मतभेद की स्थिति है। कुछ जानकारों ने संदेह जताते हुए कहा है कि ग्लोबल जिहादी संगठनों को असल में चीन के अंदर घुसने में कामयाबी नहीं मिली है। उनकी इस राय से अलग चीन के आला अधिकारी इस्लामिक कट्टरपंथ के बढ़ते प्रभाव को लेकर काफी परेशान हैं। निंग्जिया हुई प्रांत में ‘हुई’ समुदाय के लोगों की बहुतायत है। इस समुदाय के लोग सदियों पहले सिल्क रूट पर व्यापार करने वाले मुस्लिम कारोबारियों के वंशज हैं। यह समुदाय भी इस्लाम को ही मानता है, लेकिन शिनजांग प्रांत से अलग यहां अलगाववादी या फिर धार्मिक हिंसा बहुत कम ही देखने को मिलती है। इस प्रांत के अधिकारियों ने भी इस्लामिक कट्टरपंथ को लेकर चिंता जताई है।

ट्रंप के ‘मुस्लिम बैन’ का चीनी अधिकारी कर रहे समर्थन
एक स्थानीय कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए निंग्जिया कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव ली जियांगउ ने अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों का जिक्र करते हुए कहा, ‘इस्लामिक स्टेट और बाकी कट्टरपंथी संगठन जिहाद, आतंकवाद और हिंसा फैलाते हैं। यही कारण है कि ट्रंप ने अपनी ट्रैवल बैन नीति के तहत अमेरिका में प्रवेश करने वाले मुसलमानों को निशाना बनाया। मुस्लिम-विरोधी नीति अमेरिका के हित में है या नहीं या कि इसके कारण अमेरिका की स्थिरता बढ़ती है, इस बात से अंतर नहीं पड़ता। इस नीति का मकसद धार्मिक कट्टरपंथ को अमेरिकी संस्कृति में घुलने-मिलने से रोकना है।’

राष्ट्रीयता की भावना मजबूत करने पर जोर
निंग्जिया के एक पूर्व अधिकारी वू शिमपिन ने कहा कि हुई समुदाय के बीच चीनी राष्ट्रीयता की भावना को मजबूत करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘हुई समुदाय की जड़ें और उनकी पहचान चीन से जुड़ी हुई है। धार्मिक चेतना पर बात करने के साथ ही हमें पहले चीन की राष्ट्रीय चेतना पर भी बात करनी चाहिए। अल्पसंख्यकों की भावनाओं पर बात करने से पहले हमें चीन के लोगों की भावनाओं पर बात करनी चाहिए।’ हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट के छात्र मुहम्मद अल-सुदैरी इस्लामिक मामलों के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कहा कि निंग्जिया पार्टी अधिकारियों के बयान साफ करते हैं कि किस तरह पिछले कुछ सालों में चीन का वरिष्ठ राजनैतिक नेतृत्व इस्लाम-विरोधी बयानबाजियों को बढ़ावा दे रहा है।

सरकार की सख्ती से और तेज हुआ हिंसा-कट्टरता का सिलसिला
शिनजांग प्रांत में पिछले कुछ सालों के दौरान हुई हिंसक वारदातों में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि सरकार की ओर से इस प्रांत में सुरक्षा व्यवस्था काफी मुस्तैद कर दी गई है और इस कारण हिंसा, दमन और कट्टरता का सिलसिला और तेज हो गया है। उधर सरकार का कहना है कि शिनजांग में उइगर लड़ाकों के कारण गंभीर अलगाववादी संकट पैदा हो गया है। सरकार का कहना है कि उइगर समुदाय के इन लड़ाकों का अल-कायदा और IS जैसे आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध है, लेकिन सरकार के इन दावों की पुष्टि के लिए कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है। SITE खुफिया समूह के मुताबिक, IS ने फरवरी 2017 में एक विडियो जारी किया था, जिसमें उइगर लड़ाकों को इराक में लड़ते हुए दिखाया गया था। विडियो में ये लड़ाके चीन पर हमला करने का भी संकल्प ले रहे थे।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए पढ़ें: Chinese Communist Party officials harden rhetoric on Islam

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें