औद्योगिक उत्पादन दर में तीखी गिरावट, मार्च में 4.4 फीसदी ही दर

नई दिल्ली
देश के औद्योगिक उत्पादन दर (इंडस्ट्रियल आउटपुट रेट) में तीखी गिरावट दर्ज की गई है। मार्च में औद्योगिक उत्पादन दर 4.4 फीसदी रही है जबकि फरवरी महीने में यह 7.1 फीसदी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पांच महीने का न्यूनतम औद्योगिक उत्पादन दर है।

इससे पहले जनवरी के मुकाबले फरवरी में भी औद्योगिक उत्पादन दर में गिरावट दर्ज की गई थी। जनवरी के 7.5 फीसदी के मुकाबले फरवरी में औद्योगिक उत्पादन में 7.1 फीसदी की रफ्तार से वृद्धि हुई थी।

रॉयटर्स के सर्वे में 5.9 फीसदी आउटपुट ग्रोथ की उम्मीद जताई गई थी लेकिन औद्योगिक उत्पादन कम रहा। पिछले पूरे वित्तीय वर्ष (2017-18) में आउटपुट ग्रोथ 4.3 फीसदी रहा। इससे पहले के साल के मुकाबले (4.6 फीसदी) कम ग्रोथ देखने को मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेडिमेड कपड़े, आभूषण और पेपर इत्यादि क्षेत्रों में कम उत्पादन का असर इंडस्ट्रियल आउटपुट पर पड़ा है।

हालांकि इंडस्ट्रियल आउटपुट में 78 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वित्तीय वर्ष 2016-17 के मुकाबले 0.1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। यह इस बात का भी संकेत है कि बड़ी कंपनियों ने गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद से उपजी समस्याओं पर काबू पा लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times