ऑस्ट्रेलिया में अडानी की कोयला खदान के खिलाफ प्रदर्शन

सिडनी
शनिवार को भारतीय कारोबारी अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया भर में प्रदर्शन हुए। अडानी ग्रुप की प्रस्तावित कोयला खदान के खिलाफ हुए प्रदर्शनों में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। यह परियोजना पूरी हुई तो ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी कोयला खदान होगी। पर्यावरण और वित्त से जुड़े मुद्दों की वजह से परियोजना में सालों की देरी हो चुकी है।

पर्यावरण के लिए काम कर रहे संगठनों का आरोप है कि क्वींसलैंड स्टेट में बनने वाली यह खदान ग्लोबल वॉर्मिंग का कारण बनेगी। साथ ही ग्रेट बैरियर रीफ को भी नुकसान पहुंचाएगी। ‘स्टॉप अडानी’ नाम के इस मूवमेंट के तत्वाधान में कुल 45 विरोध-प्रदर्शन हुए। ऐक्टिविस्ट ग्रुप 350 की ऑर्गेनाइजरक ब्लेयर ने कहा कि सिडनी के बोंडी बीच पर 1000 से अधिक लोगों ने ‘स्टॉप अडानी’ का संकेत बनाया।

एक स्थानीय मीडिया के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के आधे से अधिक लोग इस खदान परियोजना का विरोध कर रहे हैं। विश्लेषकों ने संदेह जताया है कि क्या अडानी इस खदान परियोजना की फंडिंग कर पाएंगे। इस परियोजना की शुरुआती लागत 4 बिलियन डॉलर है। अडानी ने कहा है कि इस प्रॉजेक्ट से ऑस्ट्रेलिया को टैक्स और रॉयल्टी के तौर पर अरबों डॉलर मिलेंगे। इसके अलावा रोजगार का सृजन होगा साथ ही भारत को कोयला निर्यात किया जा सकेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times