ऑनलाइन कंपनियों से मुकाबले में उतरा ‘ई-लाला’

नई दिल्ली

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों से मुकाबला करने के देश के करीब 5.77 करोड़ रिटेल व्यापारियों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘ई-लाला’ (www.elala.in) शुरू किया गया है। इसके जरिए व्यापारी अपनी दुकानों के साथ-साथ ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए भी कारोबार कर सकेंगे। यानी कोई भी कस्टमर इस पोर्टल के जरिए रिटेल कारोबारियों से ऑनलाइन इन चीजों की खरीददारी कर सकेगा।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के इस ई-कॉमर्स पोर्टल का उद्घाटन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने किया। ग्राहकों को पेमेंट देने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए एचडीएफसी बैंक को इससे जोड़ा गया है। बैंक ई-लाला को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

नायडू ने ई-लाला पहल के लिए कैट की सराहना की। उन्होंने कहा देश में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 में बढ़कर 10 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है, जो 2014 में 3.4 करोड़ थी। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स कारोबार 2015 में कई गुना बढ़कर 53,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो 2011 में 3,600 करोड़ रुपये का था। उन्होंने कहा कि ई-लाला पहल के तहत डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग कर छोटे व्यापारी अपने समक्ष ई-कॉमर्स से पैदा हो रहे वैश्विक खतरे से निपट सकते हैं।

इस अवसर पर कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने इस पोर्टल को दूसरे पोर्टल से अलग बताते हुए कहा कि केवल ऐसे व्यापारी, जिनका अपना व्यापारिक प्रतिष्ठान यानी रिटेल कारोबार पहले से है, वही इस पोर्टल के सदस्य बन सकते हैं। पोर्टल केवल एक मंच है, जिसके जरिये व्यापारी और ग्राहक के बीच संपर्क स्थापित हो सकता है। इसमें भुगतान सीधे ग्राहक से व्यापारी के पास जाएगा।

कैट के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह पोर्टल ई-कॉमर्स की नई व्यापार व्यवस्था में ‘लाला’ को जीवित रखेगा। फिलहाल 5 व्यापारिक प्रतिष्ठानों के पंजीकरण से इसकी शुरुआत की गई है और मार्च 2016 तक 50 हजार व्यापारियों का इसमें रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business