ऐसे-कैसे होगा पुरानी दिल्ली का विकास ?

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

पुरानी दिल्ली खासकर चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण का मसला बार-बार अटक रहा है। उसका कारण यह है कि पुरानी दिल्ली के विकास को लेकर बनाए गए शाहजनाबाद रिडेवलेपमेंट कॉरपोरेशन (एसआरडीसी) के कामकाज में ही झोल नजर आ रहा है। दो साल में उसके तीन एमडी (प्रबंध निदेशक) बदल दिए गए हैं। जो अब नए आए हैं, वह दो माह में रिटायर हो जाएगी। जनप्रतिनिधि एसआरडीसी के कामकाज को लेकर खासे नाराज हैं। उनका कहना है कि सरकारी एजेंसियां भी पुरानी दिल्ली में विकास का काम नहीं कर रही हैं।

करीब दस साल पहले चांदनी चौक को रिडेवलेपमेंट करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए जिम्मेदारी एसआरडीसी को दी गई थी। लेकिन आरोप लग रहे हैं कि यह स्वतंत्र निकाय काम को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा है। सूत्र बताते हैं कि पिछले दो साल में उसके तीन एमडी बदल दिए गए हैं। दिसंबर माह में ओ हाशमी इस पद से रिटायर हो गए थे। करीब सात माह तक यह पद खाली रहा, अब इस पद पर आला अधिकारी ए इब्राहिम की नियुक्ति की गई है, लेकिन बताते हैं कि वह भी दो माह बाद रिटायर हो रहे हैं। जनप्रतिनिधि समझ नहीं पा रहे हैं कि एसआरडीसी के इस सिस्टम के चलते चांदनी चौक का विकास कैसे हो पाएगा।

एमडी ए इब्राहिम ने कल सुबह पुरानी दिल्ली का दौरा किया। उनके साथ स्थानीय विधायक अलका लांबा भी साथ थी। बताते हैं कि इस दौरे में उनके साथ न तो पीडब्ल्यूडी और न ही एमसीडी का कोई अधिकारी साथ था। अलका ने इस बात पर नाराजगी जताई कि ऐसे दौरे करने का क्या लाभ, जब अधिकारी ही साथ न हो। जब उन्हें यह पता चला कि एमडी साहब तो दो माह बाद रिटायर हो रहे हैं, तो उन्होंने खासी निराशा जताई। दौरे में उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई कि रविवार के दिन तो पुरानी दिल्ली में शांति रहनी चाहिए, लेकिन वहां तो जगह-जगह पटरी बाजार लगे हुए थे और फुटपाथों पर कब्जा हो रहा था।

विधायक का कहना है कि जब एमडी ही दो माह बाद रिटायर हो रहे हैं तो एसआरडीसी कैसे चलेगा। वह इस बात से भी खासी नाराज हैं कि न तो पीडब्ल्यूडी और न ही नॉर्थ एमसीडी चांदनी चौक और आसपास के इलाकों में कोई काम कर रहे हैं। वहां सड़कें खुदी पड़ी हैं, फुटपाथों का बुरा हाल है और अतिक्रमण ने पूरे बाजार को बिगाड़ रखा है। अलका के अनुसार वह दिल्ली सरकार से मांग करेंगी कि एसआरडीसी को मजबूत किया जाए या फिर उसे खत्म कर दिया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi