ऐमजॉन की अग्रेसिव मार्केटिंग से नाराज हुए बड़े रिटेलर्स

रत्ना भूषण/चैताली चक्रवर्ती, नई दिल्ली
देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल ऐमजॉन के रिटेल स्टोर्स में आक्रामक (एंबुश) मार्केटिंग को लेकर देश की बड़ी रिटेल कंपनियां नाराज हैं। हालांकि, ऐमजॉन का कहना है कि यह बड़ी बात नहीं है। अमेरिकी कंपनी ऐमजॉन की भारतीय यूनिट ने आईटीसी, नेस्ले और कोका कोला के प्रॉडक्ट्स के साथ गिफ्ट कूपन देने की शुरुआत की है। इन प्रॉडक्ट्स को बिग बाजार, हायपरसिटी, स्टार बाजार, डीमार्ट और अन्य रिटेल चेन्स के स्टोर्स में बेचा जा रहा है। हालांकि, अब रिटेल कंपनियां इन प्रॉडक्ट्स को अपने स्टोर्स से हटा रही हैं क्योंकि उन्हें लग रहा है कि ऐमजॉन का यह कदम उनके कस्टमर्स को हथियाने के लिए है।

देश के सबसे बड़े रिटेल स्टोर नेटवर्क चलाने वाले फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियानी ने कहा, ‘हम किसी भी कीमत पर आक्रामक मार्केटिंग की अनुमति नहीं देंगे। हमने अपने स्टोर्स से ऐसे प्रॉडक्ट्स को हटाना शुरू कर दिया है और हमने ब्रांड्स ने उन पैक की सप्लाई नहीं करने को कहा है, जिनका हमारे राइवल रिटेलर के साथ कोई प्रमोशनल टाई-अप है।’

आईटीसी की यिप्पी नूडल्स, नेस्ले की किटकैट चॉकलेट और कोका कोला के स्प्राइट और फैंटा सॉफ्ट ड्रिंक्स उन ब्रांड्स में शामिल हैं, जिन्हें स्टोर्स में ऐमजॉन के गिफ्ट कूपन के साथ बेचा जा रहा था या बेचा जा रहा है। डीमार्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव, नेविल नोरोन्हा ने इस कदम को ‘बहुत खराब’ बताते हुए कहा, ‘सिद्धांत के तौर पर ब्रांड्स को हमारे साथ बातचीत करनी चाहिए थी। ऐमजॉन बिना किसी एग्रीमेंट के हमारा इस्तेमाल कस्टमर्स को हासिल करने के लिए कर रही है। हमने ब्रांड्स को अपने नजरिए की जानकारी दे दी है।’

ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस ने भारत में 5 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट करने का वादा किया है। उनका कहना है कि ऐमजॉन भारत में इनवेस्ट करना और ग्रोथ हासिल करना जारी रखेगी। ऐमजॉन अब डील्स के साथ फूड और ग्रॉसरी प्रॉडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री पर जोर दे रही है। सरकार ने कुछ समय पहले इस तरह के प्रॉडक्ट्स की बिक्री में फॉरन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट की अनुमति दी थी, बशर्ते इन प्रॉडक्ट्स का प्रॉडक्शन और पैकेजिंग देश में हो। ऐमजॉन के प्रवक्ता ने इस बारे में ईमेल से दिए जवाब में बताया, ‘ऐमजॉन ऑनलाइन परचेजिंग को रोजाना के जीवन का हिस्सा बनाने के उद्देश्य के अनुसार सेलर्स और ब्रांड पार्टनर्स के साथ नियमित तौर पर इस तरह की प्रमोशनल एक्टिविटीज चलाती है।’

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